AppsHOMETechज्ञान

WhatsApp New Feature: बिना इंटरनेट के बेधड़क चलेगा 4 डिवाइस में WhatsApp!

लंबे समय के बाद, मल्टी-डिवाइस कनेक्टिविटी की अनुमति देने वाला नया वॉट्सएप फीचर बीटा से बाहर है.

WhatsApp New Feature: लंबे समय के बाद, मल्टी-डिवाइस कनेक्टिविटी की अनुमति देने वाला नया वॉट्सएप फीचर बीटा से बाहर है. यह नया फीचर यूजर्स को पांच डिवाइस तक कनेक्ट करने और उन पर एक साथ वॉट्सएप का उपयोग करने की अनुमति देता है. इस फीचर को वॉट्सएप लिंक्ड डिवाइस कहा जाता है और इसे वॉट्सएप सेटिंग्स में देखा जा सकता है. हालांकि, कुछ चेतावनी हैं और सभी डिवाइस इसके लिए योग्य नहीं हैं. तो, वॉट्सएप के इस नए फीचर को देखें और पता करें कि एक ही समय में विभिन्न उपकरणों पर वॉट्सएप का उपयोग कैसे करें…

WhatsApp का नया फीचर: एक ही समय में 4 डिवाइस तक लिंक करें

वॉट्सएप का इस्तेमाल वेब के जरिए भी किया जा सकता है. यह ठीक से काम करने के लिए आपके प्राथमिक फोन पर निर्भर था. स्मार्टफोन कनेक्ट नहीं होता, तो वॉट्सएप वेब भी काम करना बंद कर देता. लेकिन वॉट्सएप का यह नया फीचर इसे बदल देता है. वॉट्सएप लिंक्ड डिवाइस के रूप में डब किया गया, यह फीचर किसी भी लिंक किए गए डिवाइस को आपके प्राथमिक डिवाइस पर निर्भर किए बिना स्वतंत्र रूप से कार्य करने की अनुमति देता है. हालांकि, अगर कोई यूजर प्राइमरी स्मार्टफोन को 14 दिनों से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करता है तो उससे जुड़े सभी डिवाइस भी डिसकनेक्ट हो जाएंगे. प्राथमिक डिवाइस को छोड़कर, एक वॉट्सएप अकाउंट को 4 अन्य उपकरणों से जोड़ा जा सकता है.

लेटेस्ट अपडेट पर करेगा काम

वॉट्सएप की नई सुविधा वर्तमान में आईओएस (v22.6.74) के लेटेस्ट अपडेट पर उपलब्ध है और जल्द ही एंड्रॉइड के लिए एक अनुवर्ती कार्रवाई की भी उम्मीद है. लेकिन इससे पहले कि हम आपको बताएं कि विभिन्न उपकरणों पर एक साथ वॉट्सएप का उपयोग कैसे किया जाता है, आइए कुछ सावधानियों की जांच करें. यूजर उन यूजर्स को वेब, डेस्कटॉप या पोर्टल से संदेश या कॉल करने में सक्षम नहीं होंगे जिनके फोन में व्हाट्सएप का पुराना वर्जन है. इसके अलावा, एक समय में केवल एक स्मार्टफोन को वॉट्सएप अकाउंट से जोड़ा जा सकता है. इसका मतलब है कि बाकी 4 डिवाइस में से कोई भी दूसरा स्मार्टफोन नहीं हो सकता है.

वॉट्सएप को कई डिवाइस में कैसे इस्तेमाल करें:

स्टेप 1: सबसे पहले लैपटॉप, डेस्कटॉप या टैबलेट पर वॉट्सएप वेब खोलें.
स्टेप 2: अब अपने आईफोन में वॉट्सएप खोलें और सेटिंग्स में जाएं. आपको वहां ‘लिंक्ड डिवाइस’ मिलेंगे.
चरण 3: ‘लिंक ए डिवाइस’ पर क्लिक करें.
चरण 4: एक बार जब यह स्कैनर खुल जाता है, तो फोन का उपयोग करके वॉट्सएप वेब पर कोड को स्कैन करें.
चरण 5: एक बार जब आपका वॉट्सएप अकाउंट नए डिवाइस को रजिस्टर कर लेता है, तो यह ऑटोमैटिकली चैट हिस्ट्री को सिंक कर देगा और स्वतंत्र रूप से काम करना शुरू कर देगा.
चरण 6: किसी डिवाइस को अनलिंक करने के लिए, आप उन्हीं चरणों का पालन कर सकते हैं और लिंक किए गए डिवाइस को बस देर तक दबाएं और डिलीट पर क्लिक करें.

Show More

Related Articles

Back to top button