HOMEराष्ट्रीय

indian railway unreserved ticket एक जुलाई से ट्रेन के लिए नहीं कराना पड़ेगा जनरल टिकट का रिजर्वेशन

indian railway unreserved ticket

indian railway unreserved ticket एक जुलाई से सभी ट्रेनों में यात्री जनरल टिकट का आरक्षण कराए बगैर सामान्य कोच में सफर कर सकेंगे। अभी जनरल टिकट के लिए भी आरक्षण कराना पड़ता है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए रेलवे प्रशासन ने 20 मार्च, 2020 से जनरल टिकट लेकर यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया था, क्योंकि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सिर्फ रिजर्वेशन से ही यात्रा करने की अनुमति दी गई थी। अब 26 महीने बाद फिर से पहले जैसी सुविधा यात्रियों को मिलने लगेगी। इससे जनरल टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों को परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

इसके पहले एक जून से सारनाथ एक्सप्रेस में जनरल टिकट लेकर यात्री सफर कर सकेंगे। यह व्यवस्था 30 जून तक के लिए है। सारनाथ सहित पांच ट्रेनों में एक-एक जनरल कोच लगाए जाएंगे, जो जनरल टिकट वालों के लिए होंगे। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार संपर्कक्रांति एक्सप्रेस में 2 से 30 जून तक के लिए जनरल कोच लगेगा। इसी तरह दुर्ग-जम्मूतवी एक्सप्रेस में 14 से 28 जून तक के लिए कोच लगेगा। साउथ बिहार एक्सप्रेस में एक से 30 जून तक यह व्यवस्था रहेगी। इसी तरह दुर्ग-नौतनवा एक्सप्रेस में एक से 29 जून तक के लिए एक अतिरिक्त कोच लगेगा।

जनरल कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को राहत देने के लिए जनरल टिकट की सुविधा शुरू की जा रही है। इसको लेकर रायपुर रेल मंडल के कमर्शियल विभाग ने सभी तैयारी पूरी कर ली है। रायपुर रेलवे मंडल के अधिकारी का कहना है कि रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद यह सुविधा शुरू की जा रही है। ज्ञात हो कि मुंबई-हावड़ा मार्ग पर स्थित रायपुर रेलवे स्टेशन से एक दिन में 112 ट्रेनें और करीब 50 हजार यात्री सफर करते हैं।

करीब 15 फीसद ट्रेनों को पुन: ट्रैक पर लाने का आदेश दिया गया है। इससे कोरोना काल से पहले रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर से चलने वाली सभी ट्रेनों के जल्द ही पटरी पर दौड़ने की संभावना है। इन दिनों रायपुर, दुर्ग रेलवे स्टेशन से दर्जन भर से अधिक ट्रेनें चल रही हैं। इसमें कुछ नियमित हैं तो कुछ ट्रेनें सप्ताह में दो दिन या तीन दिन चल रही हैं। कुछ ट्रेनें सप्ताह में एक ही दिन चल रही हैं। ट्रेनों को आने वाले दिनों में नियमित चलाया जाना है।

Show More

Related Articles

Back to top button