HOMEMADHYAPRADESHUttarPradeshराष्ट्रीय

Free Rashan :सरकार की स्कीम से बिना राशन कार्ड के भी उठा सकेंगे मुफ्त राशन का लाभ

Free Rashan :सरकार की स्कीम से बिना राशन कार्ड के भी उठा सकेंगे मुफ्त राशन का लाभ

Free Rashan :सरकार की स्कीम से बिना राशन कार्ड के भी उठा सकेंगे मुफ्त राशन का लाभ अगर आप सरकारी राशन की दुकान से मुफ्त राशन की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। ऐसे में यह खबर खास आपके लिए है। अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने एक खास स्कीम को लॉन्च किया है। इस स्कीम के अंतर्गत उत्तर प्रदश सरकार ने फैमिली आईडी को लॉन्च किया है। ऐसे में लाभार्थी को राशन लेने के लिए अब राशन कार्ड की जरूरत नहीं होगी। वह फैमिली आईडी के जरिए ही राशन सुविधा का लाभ उठा सकेगा।

यह भी पढ़ें-  राज्य स्तरीय मीडिया सेंटर की आधारशिला कार्यक्रम में सम्मलित होने कटनी के पत्रकार भोपाल रवाना

अब परिवार को एक पहचान के आधार पर सभी सुविधाएं मिल जाएंगी। ऐसे में अगर आपका राशन कार्ड कहीं से फट गया है या फिर गुम हो गया है। इस स्थिति में आपको नया राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं है। आपका काम फैमिली आईडी से हो जाएगा। फैमिली आईडी योजना को अभी उत्तर प्रदेश में ही लॉन्च किया गया है।

यह भी पढ़ें-  Katni: गांधी जयंती पर मानवाधिकार एसोसिएशन ने चलाया स्वच्छता अभियान

अगर आप भी अपने परिवार की फैमिली आईडी बनवाना चाहते हैं। इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश की वेबसाइट https://familyid.up.gov.in पर विजिट करना है। वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको अपनी जरूरी डिटेल्स को फिल करना है।

अपनी जरूरी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको फॉर्म सबमिट कर देना है। इस प्रोसेस को करने के बाद आपका आई़डी नंबर जनरेट हो जाएगा। इस नंबर को आपको अपने पास संभाल कर रखना है।

यह भी पढ़ें-  जिला चिकित्सालय के 50 बिस्तरीय क्रिटीकल केयर ब्लॉक का वर्चुअली भूमिपूजन संपन्न

इसके बाद इस नंबर के जरिए आप राशन दुकान से मुफ्त या सस्ते राशन की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। फैमिली आईडी आपके परिवार की विशिष्ट पहचान को प्रदर्शित करने का काम करेगी।

फैमिली आईडी के जरिए आप मुफ्त राशन का लाभ लेने के अलावा जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र या आय प्रमाणपत्र के लिए भी आवेदन कर सकेंगे। यह आईडी कुल 12 अंकों की होगी।

Related Articles

Back to top button