Corona newsHOMEराष्ट्रीय

भारत में जल्द आ सकती है सिंगल डोज कोविड वैक्सीन, जॉनसन एंड जॉनसन के किया आवेदन

Covid Vaccine Update: जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा, बायोलॉजिकल ई कमारे आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

Covid Vaccine Update: देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। जल्द ही भारत को पहली सिंगल डोज कोविड टीका मिला सकता है। अमेरिका की जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने सिंगल डोज वैक्सीन के आपातकाल उपयोग के लिए आवेदन किया है। इस पर केंद्र सरकार जल्द फैसला ले सकती है। विदेशी वैक्सीन के आयात से देश के टीकाकरण अभियान की रफ्तार में तेजी आएगी।

 

इससे पहले कंपनी ने सोमवार को बयान जारी कर कहा कि भारत में अपनी सिंगल डोज कोविड वैक्सीन लाने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत सरकार के साथ इस पर चर्चा चल रही है। जॉनसन एंड जॉनसन इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि 5 अगस्त को कंपनी ने अपनी सिंगल डोज वाली वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी के लिए आवेदन किया है।

 

जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा, ‘बायोलॉजिकल ई कमारे आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क का महत्वपूर्ण हिस्सा है। जो कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति करने में सहायक होगा।’ कंपनी ने कहा कि सरकार, स्वास्थ्य अधिकारियों और संगठनों की सुविधा के साथ व्यापक सहयोग और पार्टनरशीप के माध्यम से है।

 

जॉनसन एंड जॉनसन के टीका के इमरजेंसी उपयोग की मंजूरी वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल पर सुरक्षा डेटा पर आधारित है। कहा गया है कि सिंगल शॉट वैक्सीन स्टडी में सामने आया कि बीमारी को रोकने में 85 प्रतिशत असरदार है। वहीं संक्रमित मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने में कमी आई है। साथ ही मृत्यु दर में भी गिरावट देखने को मिली है। सिंगल डोज वैक्सीन का प्रभाव 28 दिनों बाद दिखता है। बता दें कंपनी ने इस वर्ष अप्रैल में वैक्सीन के भारत में ट्रायल के लिए आवेदन किया था। लेकिन तब खून के थक्के बनने के शिकायतों के बाद यूएस में इसका ट्रायल बंद हो गया था।

 

 

Show More

Related Articles

Back to top button