HOMEराष्ट्रीय

Pension News: नाबालिग को इन स्थितियों में मिल सकेगी पारिवारिक पेंशन की राशि, सरकार ने बदला नियम

Pension News: नाबालिग को इन स्थितियों में मिल सकेगी पारिवारिक पेंशन की राशि, सरकार ने बदला नियम

Pension News: भारत सरकार ने बुधवार (22 सितंबर) को पारिवारिक पेंशन के नियमों बदलाव की घोषणा की। इसमें कहा गया है कि एक नाबालिग बच्चे को जिसके माता-पिता में से किसी पर अपने सरकारी कर्मचारी की पत्नी की हत्या या हत्या के लिए उकसाने का आरोप है, उसे पारिवारिक पेंशन राशि का भुगतान किया जाएगा।

समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि एक विधिवत नियुक्त अभिभावक के माध्यम से उनकी पारिवारिक पेंशन दी जाएगी। यह निर्णय लगभग एक महीने के बाद आया है जब कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) ने कहा था कि ऐसे मामलों में जहां पारिवारिक पेंशन प्राप्त करने के योग्य व्यक्ति पर सरकारी कर्मचारी की हत्या या उसे उकसाने का आरोप लगाया जाता है। अपराध के आयोग में, आपराधिक कार्यवाही समाप्त होने तक किसी अन्य पात्र सदस्य को पारिवारिक पेंशन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

गत 13 जुलाई को डीओपीपीडब्ल्यू द्वारा जारी एक कार्यालय ज्ञापन (ओएम) में कहा गया था कि, यदि कोई व्यक्ति, जो सरकारी कर्मचारी या पेंशनभोगी की मृत्यु पर परिवार पेंशन प्राप्त करने के लिए पात्र है, पर सरकारी कर्मचारी/पेंशनभोगी की हत्या करने या इस तरह के अपराध के लिए उकसाने के अपराध का आरोप लगाया जाता है, तो परिवार पेंशन का भुगतान इस संबंध में स्थापित आपराधिक कार्यवाही के समापन तक निलंबित रहता है। उस मामले में, पारिवारिक पेंशन का भुगतान न तो उस व्यक्ति को किया जाता है, जिस पर अपराध का आरोप लगाया गया है, और न ही परिवार के किसी अन्य पात्र सदस्य को उक्त आपराधिक कार्यवाही के समापन तक भुगतान किया जाता है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कानूनी मामलों के विभाग के परामर्श से कार्यालय ज्ञापन में उल्लिखित प्रावधानों की समीक्षा की गई थी। विभाग कानूनी मामलों पर मंत्रालयों को सलाह देता है जिसमें संविधान और कानूनों की व्याख्या, हस्तांतरण, और भारत संघ की ओर से उच्च न्यायालयों और अधीनस्थ न्यायालयों में पेश होने के लिए वकील की नियुक्ति शामिल है, जहां भारत संघ एक पक्ष है। कार्यालय ज्ञापन में यह भी उल्लेख किया गया है कि यदि संबंधित व्यक्ति को बाद में आरोप से बरी कर दिया जाता है, तो परिवार पेंशन ऐसी बरी होने की तारीख से उस व्यक्ति को देय हो जाएगी और परिवार के किसी अन्य सदस्य को परिवार पेंशन उस तारीख से बंद कर दी जाएगी।

Show More

Related Articles

Back to top button