EMPLOYEE NEWSHOMEज्ञानराष्ट्रीय

7th Pay Commission DA Arrears: गणेश चतुर्थी पर लाखों कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी

7th Pay Commission DA Arrears: गणेश चतुर्थी को हो सकती है मंहगाई भत्ते DA व 18 महीने के बकाया एरियर की घोषणा

7th Pay Commission Latest News: केंद्रीय  कर्मचारियों को गणेश चतुर्थी के दिन 18 महीने के बकाया डीए एरियर्स तथा बढ़े हुए मंहगाई भत्ते का एलान हो सकता है। मतलब  केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते में इजाफा (DA Hike) करने जा रही है. अगर आप भी डीए बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं तो आपकी सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है. बता दें कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो चुका है और जल्द ही अगले महीने इसका पैसा कर्मचारियों के खाते में आने वाला है.

अगले महीने होगा ऐलान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसका ऐलान सरकार सितंबर में कर सकती है. इसके साथ ही सितंबर में ही इसका पैसा भी ट्रांसफर किया जा सकता है. बता दें महंगाई भत्ते में आपको जुलाई और अगस्त महीने के एरियर का पैसा भी मिलेगा.

38 फीसदी मिलेगा डीए

सातवें वेतन आयोग के वर्तमान स्केल के हिसाब से कर्मचारियों और पेंशनर्स को 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते और डीआर का भुगतान किया जा रहा है, लेकिन अगले महीने औपचारिक ऐलान के बाद में कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा हो जाएगा यानी अगले महीने से आपको 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा.

जानें कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

7th pay commission के मुताबिक, कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा. अगर हम अधिकतम सैलरी की कैलकुलेशन करें तो 56,900 रुपये की बेसिक सैलरी पर हर महीने 21622 रुपये डीए के रूप में मिलेंगे यानी इस पे स्केल वालों को सालाना 2,59,464 लाख रुपये का फायदा होगा.

बेसिक सैलरी 31550 रुपये होने पर कितनी बढ़ेगी सैलरी?

सातवें वेतन आयोग के मुताबिक, अगर आपकी बेसिक सैलरी 31550 रुपये है और डीए में 38 फीसदी का इजाफा होता है तो यहां जानिए कि आपकी सैलरी कितनी बढ़ जाएगी.

आइए कैलकुलेशन से समझे कि आपकी सैलरी में कितना इजाफा होगा (DA Calculation)-

बेसिक सैलरी – 31550 रुपये
महंगाई भत्ता 38 फीसदी – 11989 रुपये
मौजूदा डीए – 34 फीसदी – 10727 रुपये
कितना बढ़ेगा डीए – 4 फीसदी
मंथली सैलरी में इजाफा – 1262 रुपये
सालाना सैलरी में होने वाला इजाफा – 15144 रुपये

Show More

Related Articles

Back to top button