क्या है मोदी का “4P” प्लान, मद्देनज़र 2019 के लिये चुने ये नए ‘कद्दावर खिलाड़ी’

Advertisements
नई दिल्ली। रविवार की सुबह 10:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कैबिनेट का विस्तार होगा. राष्ट्रपति ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. मिली जानाकारी के अनुसार मोदी ने अपने कैबिनेट में नए चेहरों का चयन ‘4P’ फार्मूले के आधार किया है. मोदी के 4P का मतलब है, ‘पैशन’, ‘प्रोफिसिएंसी’, ‘प्रफेशनल एक्युमेन’ और ‘पॉलिटिकल एक्युमेन’.
सरल अर्थों में समझें तो मोदी के 4P फार्मूले का सीधा अर्थ ऐसे चेहरों से है जिनमें अपने काम को लेकर जुनून, उस क्षेत्र में निपुणता, व्यावसायिक कुशलता और राजनीतिक कुशाग्रता का समावेश हो.
फेरबदल के मद्देनजर केंद्र कैबिनेट के छह कद्दावर मंत्रियों ने इस्तीफा, दिया ताकि उन्हें नई जिम्मेजदारी दी जा सके. इन सभी मंत्रियों ने अपना पदभार संभालते हुए अहम योगदान दिए और इसी लिए इन्हें केंद्रीय मंत्रीमंडल के खास लोगों में गिना जाता है. पीएम मोदी ने इन सभी मंत्रियों के काम को सम्मान दिया और देश सेवा करने के लिए सभी की सराहना भी की.
अब पीएम मोदी ने 9 नए चेहरों को अपनी टीम में शामिल किया है. माना जा रहा है कि हमेशा की तरह ही इन सभी को भी इनके पिछले कामों की खूबियों और भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए चुना गया है. इन नए मंत्रियों को चुनने के पीछे पीएम मोदी का सीधा मानदंड ये है उन्हीं चेहरों को शामिल करना जो ‘न्यू इंडिया’ के विजन को आगे बढ़ा सकें. ‘न्यू इंडिया’ की ये परिकलपना विकास और सुशासन पर टिकी हुई हैं, जिसमें गरीब, शोशित, पीड़ित और वंचित को मुख्य धारा से जोड़ना शामिल है.
पीएम मोदी की कोशिश रहेगी कि इन मंत्रियों को कुटनीतिक रूप से ऐसी खास जगहों पर रखा जाए, जिससे सीधे आम जनता तक पहुंचने पर काम किया जा सके. चुने गए सभी 9 मंत्री अलग-अलग परिवेश से आते हैं. इसी के चलते वो कैबिनेट में खास व्यावसायिक नजरिया और निपुणता भी अपने साथ लाएंगे. इनमें से कई चेहरे अपने शानदार प्रबंधन और शासन के खास अनुभव के लिए जाने जाते हैं.
इतना ही नहीं ये सभी मंत्री उच्च शिक्षा हासिल किए हुए हैं, जनमें से कुछ ने तो पीएचडी की डिग्री भी हासिल की हुई है. इसके अलावा ये सभी मंत्री विविध सामाजिक और आर्थिक परिवेश से आते हैं, जो राजस्थान , यूपी, कर्नाटक, केरल, दिल्ली, मध्य प्रदेश और बिहार राज्यों से तालुकात रखते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *