HOMEMADHYAPRADESH

MP: टोक्यो ओलिंपिक में देश के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले हॉकी खिलाड़ी विवेक सागर बने DSP, आदेश जारी

MP: टोक्यो ओलिंपिक में देश के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले हॉकी खिलाड़ी विवेक सागर बने DSP, आदेश जारी

41 सालों बाद टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics 2020) में हॉकी (Hockey team)में इडिंया को ब्रॉन्ज मेडल (bronze medal) दिलवाने वाली हॉकी टीम के खिलाड़ी विवेक सागर (Hockey player Vivek Sagar) को मध्य प्रदेश सरकार ने DSP बना दिया गया है. विवेक मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले के इटारसी के पास चांदौन गांव के रहने वाले हैं. हॉकी टीम जब मेडल जीतकर भारत वापस लौटी थी. उसी समय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) ने विवेक सागर को सम्मानित करते हुए DSP बनाने की घोषणा की थी.

विवेक का शुरूआत से ही रुझान हॉकी की तरफ था. हालांकि उनका परिवार नहीं चाहता था वो हॉकी खेलें. उनके पिता उन्हे पढ़ाई कर इंजीनियर बनाना चाहते थे, लेकिन विवेक के इच्छा तो कुथ और ही थी.

विवेक के परिवार की आर्थिक स्थिति नहीं थी ठीक

जब विवेक छोटा था, उस समय परिवार की माली स्थिति ठीक नहीं थी. यही कारण है कि उनके पिता नहीं चाहते थे कि विवेक हॉकी खेले. वो चाहते थे कि विवेक पढ़ाई पर ध्यान लगाए और पढ़-लिखकर इंजीनियर बने, लेकिन विवेक को हॉकी खेलना पसंद था. विवेक चांदौन गांव से इटारसी आकर हॉकी सीखने लगे. कई बार तो दोस्तों से स्टिक लेकर प्रैक्टिस करते थे. उनकी इस लगन को देखते हुए मां कमला देवी, बड़े भाई विद्या सागर, बहन पूनम और पूजा ने बहुत सपोर्ट किया. जिसके बाद 13 साल की उम्र में विवेक ने हॉकी एकेडमी जॉइन कर ली थी. हालांकि, बाद में पिता ने भी विवेक का खूब साथ दिया.

अकोला टूर्नामेंट से बदली किस्समत

अकोला टूर्नामेंट में हॉकी खेलते समय विवेक पर हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के बेटे अशोक कुमार की नजर पड़ी थी. उन्होंने विवेक के खेल को देखकर मध्य प्रदेश एकेडमी जॉइन करने का ऑफर दिया था. इसके बाद अकेडमी में आकर विवेक हॉकी की प्रैक्टिस करने लगे.

एकलव्य अवार्ड से सम्मानित हैं विवेक

विवेक सागर साल 2018 में फोर नेशंस टूर्नामेंट, कॉमनवेल्थ गेम्स, चैम्पियंस ट्राफी, यूथ ओलंपिक, न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज, एशियन गेम्स और साल 2019 में अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट, ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज और फाइनल सीरीज, भुवनेश्वर जैसी इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में भारतीय टीम में शामिल रहे हैं. एशियाड 2018 में भारत को कांस्य पदक दिलाने वाली भारतीय टीम में शामिल मिडफिल्डर हॉकी खिलाड़ी विवेक सागर 62 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं. विवेक सागर को साल 2018 में मध्यप्रदेश शासन ने एकलव्य अवार्ड से सम्मानित भी किया है.

Show More

Related Articles

Back to top button