HOMEविदेश

Earthquake: चीन के दक्षिणी प्रांत शिनजियांग में सुबह सुबह भूकंप के तेज झटके

Earthquake: चीन के दक्षिणी प्रांत शिनजियांग में सुबह सुबह भूकंप के तेज झटके

Earthquake। चीन के दक्षिणी प्रांत शिनजियांग में सोमवार को सुबह सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई और इसमें अभी किसी के हताहत होने की जानकारी सामने नहीं आई है। यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र (EMSC) ने बताय कि भूकंप शिनजियांग में अरल के 111 किमी दक्षिण पूर्व में आया। वहीं दूसरी ओर समाचार एजेंसी ANI ने EMSC के हवाले से बताया कि भूकंप सोमवार को अल सुबह 05:49 बजे आया। हालांकि भूकंप के कारण कितने लोग हताहत हुए हैं, इस बारे में अभी जानकारी सामने नहीं आई है।

शनिवार को ईरान में आया था भूकंप

गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों में हिमालय रीजन भूगर्भीय गतिविधियां लगातार सक्रिय है। शनिवार को ईरान के खोय शहर में भूकंप आया था, जिसमें 7 लोगों की मौत और 440 लोगों के घायल होने की सूचना मिली थी। ईरान में भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.9 थी।

चीन में बीते साल भी भूकंप में गई थी गई जानें

बीते साल चीन के सिचुआन प्रांत में शक्तिशाली भूकंप आया था, जिसमें 90 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और 25 लोग लापता हो गए थे। तब भूकंप की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 6.8 मापी गई थी। इस भूकंप ने सिचुआन प्रांत के इमारतों को ध्वस्त कर दिया था। इस दौरान भूकंप से सबसे अधिक नुकसान गान्जे तिब्बती स्वयात्त क्षेत्र में हुआ था। गौहरलब है कि चीन के सिचुआन प्रांत में अक्सर भूकंप आते रहते हैं।

इस कारण से थर्राती है धरती

धरती मुख्य तौर पर 4 परतों से बनी हुई है। इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट। क्रस्ट और ऊपरी मेंटल कोर को लिथोस्फीयर कहा जाता है। 50 किलोमीटर की मोटी ये परत भी कई हिस्सों में बंटी हुई है। जिन्हें टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है। इसका मतलब ये है कि धरती की ऊपरी सतह 7 टेक्टोनिक प्लेटों से मिलकर बनी है। ये सभी प्लेटें गतिशील है और जब ये प्लेटें एक दूसरे की तरफ बढ़ती है तो इनमें आपस में टकराव होता है।

Show More

Related Articles

Back to top button