Healthज्ञान

Alert: कॉमन कोल्ड में भी हो सकता है सर्दी-जुकाम और गले में खराश, कैसे जानें आपको कोरोना है या मौसमी बुखार?

Alert कैसे जानें आपको कोरोना है या मौसमी बुखार?

Alert भारत सहित दुनिया के तमाम देशों में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ज्यादातर देशों ने संक्रमण की तेजी से बढ़ती रफ्तार को काबू करने के लिए प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिए हैं। भारत के संदर्भ में बात करें तो यहां पिछले दिन कोरोना के 27553 नए मामले सामने आए हैं।

राजधानी दिल्ली में अकेले एक दिन में कोविड के 3100 से ज्यादा नए केस दर्ज किए गए हैं, इतना ही नहीं यहां पर पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 4.59 फीसदी से अधिक हो गई है। तेजी से बढ़ते खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सभी लोगों को इससे विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है।

Health News: सिर्फ 8 घंटे की नींद ही नहीं, इस तरह 6 तरह के आराम की भी होती है जरूरत

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक सभी लोगों को कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए। मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग और हैंड हाइजीन के नियमों को ध्यान में रखकर कोरोना से सुरक्षित रहा जा सकता है। इसके अलावा सभी लोगों को कोविड-19 के लक्षणों पर भी विशेष नजर बनाए रखने की सलाह दी जाती है। हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, कोरोना के कुछ लक्षण सीजनल फ्लू जैसे हो सकते हैं, लोगों के लिए इसमें अंतर करना बहुत आवश्यक है। सर्दी-जुकाम और गले में खराश जैसे लक्षण हर बार कोरोना ही नहीं होते हैं।

Alert क्या कहते हैं स्वास्थ्य विशेषज्ञ?

अमर उजाला से बातचीत में इंटेंसिव केयर के वरिष्ठ डॉक्टर विवेक सहाय बताते हैं, इस समय देश में कोरोना के इस नए वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ ठंड के इस मौसम में कॉमन कोल्ड के मामले भी बढ़ जाते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि कोविड-19 और कॉमन कोल्ड के कुछ लक्षण समान हो सकते हैं। ऐसे में इन दोनों में अंतर को समझना बहुत जरूरी है। यदि आपमें कुछ लक्षणों का संदेह है डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। आइए जानते हैं कि कैसे जानें कि आपको कोविड-19 की समस्या है या फिर कॉमन कोल्ड की?

Alert ओमिक्रॉन या कोविड-19 के लक्षण

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक कोविड-19 या ओमिक्रॉन के लक्षणों के बारे में विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। कोविड-19 के लक्षणों में लोगों को हल्का बुखार, गले में खराश या दर्द, नाक बहने, खांसी- छींक आने, शरीर में दर्द और विशेषकर ओमिक्रॉन के मामलों में रात को अधिक पसीना आने की समस्या हो सकती है। कुछ संक्रमितों में त्वचा पर चकत्ते और दाने निकलने की समस्याओं के बारे में भी पता चला है, ऐसे लक्षणों पर विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए।

 

Alert सीजनल फ्लू के लक्षण

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक ठंड के मौसम में सीजनल फ्लू की समस्या होना सामान्य माना जाता है। सीजनल फ्लू के कुछ लक्षण कोविड-19 की तरह ही हो सकते हैं, इसमें अंतर करना आवश्यक है। सीजनल फ्लू में बुखार या ठंड लगने, खांसी आने, सांस की तकलीफ, थकान, गले में खराश, बंद नाक की समस्या, मांसपेशियों या शरीर में दर्द की दिक्कत हो सकती है। चूंकि इस मौसम में कोविड-19 और सीजनल फ्लू दोनों के केस देखे जा रहे हैं, ऐसे में इनको लेकर कोई भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।

Alert कैसे करें अंतर?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मताबिक कोविड-19 और सीजनल फ्लू के मामलों में घर पर आसानी से अंतर कर पाना आपके लिए कठिन हो सकता है। हालांकि कुछ लक्षण दोनों में अलग हो सकते हैं। जैसे कि कोविड के विशिष्ट लक्षणों में लगातार खांसी, तापमान अधिक होने के साथ स्वाद और गंध न आने की समस्या होती है, ऐसे लक्षण सीजनल फ्लू में नहीं देखे जाते हैं। हालांकि ओमिक्रॉन में फिलहाल स्वाद या गंध की समस्या भी नहीं देखी जा रही है। यदि आपमें लक्षण दो से चार दिनों तक बने रहते हैं और कोविड-19 का संदेह है तो इस बारे में डॉक्टर से सलाह लेकर इसकी जांच करा लें। समय पर समस्या का निदान और इलाज दोनों ही स्थितियों में बहुत आवश्यक है।

 

Show More

Related Articles

Back to top button