HOMEज्ञान

7th Pay Commission DA Arrear कर्मचारी पेंशनभोगियों को जल्द ही बड़ा तोहफा Dussehra Gift मिलने वाला

7th Pay Commission DA Arrear कर्मचारी पेंशनभोगियों को जल्द ही बड़ा तोहफा Dussehra Gift मिलने वाला

7th Pay Commission DA Arrear: देश के 7th pay commission के 1 करोड़ कर्मचारी पेंशनभोगियों को जल्द ही बड़ा तोहफा (dussehra gift) मिलने वाला है। दरअसल, दशहरा दीपावली से पहले केंद्र सरकार (Central Govt) द्वारा 4 फीसदी की वृद्धि का ऐलान किया जा सकता है। अपकमिंग अपडेट के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढ़ोतरी की फाइल मोदी कैबिनेट तक पहुंच गई है। उनके dearness allowance में जल्द ही 4 प्रतिशत की वृद्धि (DA Hike 4%) की घोषणा की जा सकती है। वर्तमान में कर्मचारी पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते में फिर से 4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38 प्रतिशत महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा।

महंगाई राहत में बढ़ोतरी की फाइल केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास जा चुकी है और सितंबर के आखिरी हफ्ते में होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी मिल सकती है। DA arrears मामले को मंजूरी देने से पहले सरकार द्वारा मुद्रास्फीति की दर पर ध्यान दिया जाता है। महंगाई दर (inflation rate) पहले ही RBI के अनुमान से अधिक हो चुकी है।

जिसके चलते केंद्र सरकार के कर्मचारियों (CG Employees) के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी और महंगाई राहत को और भी ज्यादा अहम माना जा रहा है, इससे पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों (Central Govt Employees) के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी, इसे 31 से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया है। जनवरी 2022 में वृद्धि के बाद 4 प्रतिशत की वृद्धि के अनुमान के अनुसार DA बढ़ाया जा सकता है। वहीं, केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा साल में दो बार DA में बढ़ोतरी की घोषणा की जाती है।

28 सितंबर को हो सकती घोषणा

Dearness Allowance (DA) पर सरकार की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए नवरात्रि का शुभ अवसर कुछ और खुशखबरी लेकर आ सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स लगातार कह रही हैं कि कर्मचारी इस महीने तक खुशखबरी सुन सकते हैं, कुछ रिपोर्टों में विशेष रूप से इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि महंगाई भत्ते की बड़ी घोषणा नवरात्रि के दौरान यानी 28 सितंबर को हो सकती है। हालांकि सरकार ने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। संभावित तारीख के बारे में अभी तक घोषणा नहीं की गई है।

ताजा मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। इसका मतलब है कि कुल DA 38 फीसदी तक पहुंच सकता है। जून महीने के लिए All-India CPI-IW ने इस महीने डीए में वृद्धि (DA Hike) का संकेत दिया है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ-साथ कर्मचारियों को जुलाई और अगस्त महीने का एरियर भी मिल सकता है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का Dearness Allowance साल में दो बार संशोधित होता है। पहला जनवरी से जून के बीच दिया जाता है, जबकि दूसरा जुलाई से दिसंबर के बीच दिया जाता है।

18 महीने का महंगाई भत्ता बकाया भुगतान

18 months DA arrears Payment: कर्मचारियों के 18 माह के महंगाई भत्ते के बकाये की एक बार फिर वही फाइल सरकार के पास पहुंच गई है। कर्मचारी संघ लगातार सरकार से कर्मचारियों के बकाये की मांग कर रहा है। वहीं, कर्मचारी संघ का कहना है कि बकाया का भुगतान न करने की स्थिति में कर्मचारियों को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में उनका बकाया भुगतान किया जाना चाहिए। जिसके बाद उम्मीद की जा रही थी कि केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही 18 महीने के एरियर (7th Pay Commission DA Arrear 18 Month) का भी फायदा मिल सकता है।

यह याद किया जा सकता है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 30 मार्च को महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) को 3 प्रतिशत बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया था, जिससे 1.16 करोड़ से ज्यादा केंद्र सरकार के कर्मचारियों (CG Employees) और पेंशनभोगियों (Pensioners) को लाभ हुआ था।

अतिरिक्त किस्त 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी है। यह वृद्धि स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार है, जो सातवें केंद्रीय वेतन आयोग (Central Pay Commission) की सिफारिशों पर आधारित है।

सोर्स अन्य वेब पोर्टल, की जानकारी पर आधारित

Show More

Related Articles

Back to top button