FashionHealthTrending Newsराष्ट्रीय

Tips To Soften Towel: धुलने के बाद कड़क हो चुके तौलिए को इन तरीकों से करें सॉफ्ट

Tips To Soften Towel: धुलने के बाद कड़क हो चुके तौलिए को इन तरीकों से करें सॉफ्ट

Tips To Soften Towel: धुलने के बाद कड़क हो चुके तौलिए को इन तरीकों से करें सॉफ्ट क्या आपका तौलिया भी धोने के बाद कड़क होने लगता है? चूंकि हम सारे कपड़े आज वॉशिंग मशीन में धोते हैं तो कई बार कुछ कपड़े अक्सर कड़क या हार्ड हो जाते हैं। तौलिये का हार्ड होने का कारण यह हो सकता है कि उसके लिए कभी डिटर्जेंड बहुत ज्यादा हो जाता है।

AD

ठंडा पानी और कई सॉफ्टनर भी तौलिया कड़क कर देते हैं। लेकिन क्या आप तौलिया नरम रखने का तरीका जानते हैं? अगर नहीं, तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको तौलिया सॉफ्ट करने के टिप्स बताते हैं। हमें उम्मीद है ये तरीके आपके काम जरूर आएंगे।

Learn Yoga Earn Health: आओ सीखें योग और उसके उपयोग, पाचन को ठीक रखने के लिए आवश्यक है मयूरासन

डिटर्जेंट का कम इस्तेमाल करें

तौलिए सख्त महसूस तब होते हैं जब साबुन के अवशेष उसमें रह जाते हैं। अगर आप अपने बाकी कपड़ों के साथ तौलिए धो रहे हैं तो बताए गए डिटर्जेंट की तुलना में थोड़ा कम डिटर्जेंट का उपयोग करें। इससे मशीन साइकिल को काफी समय मिलेगा कि वो छोटे-छोटे साबुन के टुकड़े भी आराम से धो सके।

गर्म पानी में धो लें

गर्म पानी डिटर्जेंट को बेहतर तरीके से अवशोषित करता है, जिससे आपके तौलिये पर बिल्ड अप कम होता है। आप तौलिया डालने से पहले डिटर्जेंट को वॉशर में घुलने दें। बस वॉश साइकिल शुरू करें, साबुन डालें और अपने तौलिये को जोड़ने से पहले एक या दो मिनट प्रतीक्षा करें।

फैब्रिक सॉफ़्टनर्स को सिरका से बदलें

फैब्रिक सॉफ्टनर में सिलिकॉन होता है जो तौलिये को पानी से बचाने वाला बना देगा, इसलिए उन्हें उतना अच्छा वॉश नहीं मिलेगा। इसकी बजाय हर छह सप्ताह में एक कप सफेद सिरके का उपयोग करके अपने तौलिये को नरम करें। यह साबुन के अवशेषों को हटा देगा जो तौलिये को खुरदरा महसूस कराते हैं। इससे टावल भी सॉफ्ट हो जाएंगे।

Only For Diabetic People: खाली पेट Methi का इस तरीके से सेवन डायबिटीज-हृदय रोगों का जोखिम कर सकता है कम, आयुर्वेद विशेषज्ञों की सलाह

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें

यह फाइबर को ढीला करने और किसी भी रसायन या जमी हुई गंदगी को साफ करने में मदद करेगा, जिससे आपके तौलिये नरम हो जाएंगे। अपने सामान्य डिटर्जेंट की मात्रा के साथ बस आधा कप बेकिंग सोडा मिलाएं। बेकिंग सोडा स्वाभाविक रूप से बासी गंध को समाप्त कर देता है।

वॉश साइकिल में लोड हल्का रखें

अपने वॉशर में एक साथ बहुत सारे तौलिये न रखें। यह न केवल मशीन को भारी करेगा। यह आपके तौलिये से सभी गंदगी और डिटर्जेंट (डिटर्जेंट का इस्तेमाल) को बाहर निकालने के लिए पर्याप्त जगह नहीं देगा। ड्रायर में भी अगर आप कई सारे तौलिए डालेंगे तो उनके फैब्रिक को पर्याप्त हवा नहीं मिलेगी और वह सॉफ्ट नहीं रहेंगे।

टम्बल ड्राइंग का विक्लप चुनें

यह सच है कि यह तौलिये को फूला हुआ बनाता है, लेकिन ड्रायर से निकलने वाली गर्मी तुर्की कपास को नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए निचली सेटिंग का उपयोग करें या हवा में सुखाने और टम्बल ड्राइंग के बीच वैकल्पिक ऑप्शन रखें। अगर आप लाइन ड्राइंग कर रहे हैं तो पहले टॉवल को अच्छी तरह से शेक करें और फिर सुखाएं।

इन तरीकों को आप भी ट्राई करके देखें और अपने तौलिए को ऐसे नरम करने की कोशिश करें। इन टिप्स के बारे में आपका क्या सोचना है, हमें जरूर बताएं। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Show More
AD
Back to top button