FoodsPopular NewsRecent NewsRelationshipStartupराष्ट्रीय

Moong dal kheer Diwali Special: मूंग दाल की खीर खाने के बाद कहेंगे अभी तो पार्टी शुरू हुई है

How To Make Moong dal kheer Diwali Special: मूंग दाल से बनीं खीर साउथ की डिश है, एक बार खाने के बाद आप कहेंगे अभी तो पार्टी शुरू हुई है। मूंग की दाल प्रोटीन से भरपूर होती है।

How To Make Moong dal kheer: मूंग दाल से बनीं खीर साउथ की डिश है, एक बार खाने के बाद आप कहेंगे अभी तो पार्टी शुरू हुई है। मूंग की दाल प्रोटीन से भरपूर होती है।  इसकी बनी खीर भी स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत से भरपूर होगी। मूंग दाल की खीर आमतौर पर साउथ इंडिया की डिश है। दीवाली में मां लक्ष्‍मी को भोग लगाने के लिए मूंग दाल पीले रंग की खीर जरूर बनाएं।

AD

Moong dal kheer Diwali Special: खीर बनाने की सामग्री

आधा कप चावल, Rice छोटा चम्मच इलायची पाउडर, दो चम्मच घी, पानी, किशमिश, एक चौथाई कप मूंग की दाल, दो कप दूध, आधा कप गुड़, केसर के रेशे, काजू।

How To Make Moong dal kheer:  विधि

मूंग की दाल बनाने के लिए सबसे पहले पैन में घी गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए तो उसमे काजू और बादाम डालकर भून लें। जब ये भुन जाए तो गैस बंद कर दें और किशमिश डाल दें। अब इन सारे ड्राई फ्रूट्स को प्लेट में निकालकर रख लें। एक बार फिर से पैन को गर्म करें और उसमे मूंग की दाल को सुनहरा होने तक भूनें। जब मूंग की दाल सुनहरी हो जाए तो इसे निकालकर चावल को भून लें।

जब दाल और चावल अच्छी तरह भुनकर पक जाएं

जब दाल और चावल अच्छी तरह भुनकर पक जाएं तो इन्हें प्लेट में निकालकर रख लें। अब एक पैन में घी डालकर गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए तो दाल और चावल डालकर गुड़ डाल दें। जब गुड़ अच्छे से पिघल जाए तो इसमे इलायची पाउडर डाल दें। साथ में केसर के रेशे डालें। सब चीजों को अच्छी तरह से गाढ़ा हो जाने दें। फिर इसमे काजू और बादाम डाल दें। सबसे आखिर में ठंडा दूध मिलाएं। बस तैयार है स्वादिष्ट मूंग की दाल की खीर, जो सेहतमंद भी है। इसे आप चाहे तो ठंडा करके सर्व करें।

Show More
AD
Back to top button