जरा हट केज्ञानराष्ट्रीयविदेशहाेम

संस्कृत सीखने की तैयारी में बांग्लादेश के लोग, भारत का ‘लिटिल गुरु’ करेगा मदद

भारत से लगातार मजबूत हो रहे संबंधों का ही नतीजा है कि बांग्लादेश के लोग संस्कृत भाषा सीखने में रुचि दिखा रहे हैं। बांग्लादेशी लोगों की संस्कृत के प्रति बढ़ती रुचि को देखते हुए भारतीय उच्चायोग का इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र (आईजीसीसी) सोमवार यानी आज बांग्लादेश में संस्कृति लर्निंग एप ‘लिटिल गुरु’ लॉन्च करेगा।

भारतीय उच्चायोग का इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र (आईजीसीसी) आज बांग्लादेश में संस्कृत लर्निंग एप ‘लिटिल गुरु’ लॉन्च करेगा।  भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) छात्रों, धार्मिक शिक्षाविदों और इतिहासकारों में संस्कृत भाषा को लोकप्रिय बनाने के लिए विशेष अभियान चला रहा है। ‘लिटिल गुरु’ एप भी इसी का एक हिस्सा है। संस्कृत लर्निंग एप ‘लिटिल गुरु’ एक इंटरैक्टिव प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसके जरिये संस्कृत भाषा को आसान, मनोरंजक और बेहद मजेदार अंदाज में सीखी जा सकेगी।

यह भी पढ़ें-  Katni Corona Update : 24 घंटे में 74 केस, कटनी में 145 ने दी कोरोना को मात

रोचक अंदाज में संस्कृत सिखाएगा ‘लिटिल गुरु’
भारतीय उच्चायोग द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, ‘लिटिल गुरु’ एप उन लोगों की मदद करेगा, जो पहले से संस्कृत सीख रहे हैं। साथ ही उन लोगों के लिए भी यह मददगार साबित होगा, जो इस भाषा को सीखना चाहते हैं। यह एप गेम्स, प्रतिस्पर्धा, इनाम आदि जैसे माध्यमों से संस्कृत सीखने में मदद करता है। यह एप शिक्षा को मनोरंजन के साथ जोड़ता है।
संस्कृत सीखने वालों की संख्या में हो रहा इजाफा

यह भी पढ़ें-  तूफान Tauktae का असर, कटनी जबलपुर सहित MP के इन जिलों में बारिश, तीन ट्रेनें निरस्त

जानकारी के मुताबिक, दुनियाभर में लोग संस्कृत को लेकर रुचि दिखा रहे हैं, वे लोग संस्कृत भाषा सीखना चाहते हैं। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के पास तमाम देशों से संस्कृत भाषा सीखने को लेकर आवेदन आ रहे हैं। इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि बौद्ध, जैन और अन्य कई धार्मिक ग्रंथ संस्कृत में लिखे गए हैं, इसलिए इस भाषा को सीखने वालों की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है। दुनिया भर में संस्कृत भाषा सिखाने वाले कई विश्वविद्यालयों ने लिटिल एप में दिलचस्पी दिखाई है। इस एप की मदद से छात्रों को संस्कृत सीखने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें-  कोरोना से जंग में शिवराज प्लान, MP में डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मियों की होगी बम्पर भर्ती

 

Show More
Back to top button