HOME

IPhone India Manufacturing : अब भारत के चेन्नई मे होगी आई-फ़ोन की मैन्यूफैक्चरिंग,कीमतों पर पड़ सकता है असर

दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल अब भारत के चेन्नई में आई-फ़ोन की मैन्यूफैक्चरिंग शुरू करने जा रहे है। एप्पल का मैनुफैक्चरिंग पार्टनर Foxconn का प्लांट चेन्नई में स्थित है

AD

एपल ने सबसे पहले 2017 में भारत में iPhone SE का प्रोडक्शन शुरू किया और उसके बाद iPhone 12, iPhone 13 और iPhone 14 का प्रोडक्शन शुरू हुआ है। इस महीने की शुरुआत में ही एपल ने iPhone 14 सीरीज के तहत चार नए आईफोन लॉन्च किए हैं। iPhone 14 के साथ नए फीचर के तौर पर सैटेलाइट कनेक्टिविटी और क्रैश डिटेक्शन दिए गए हैं।

मेड इन इंडिया iPhone 14 जल्द ही बाजार में पहुंचेगा। मेड इन इंडिया iPhone 14 का बिक्री भारत में होगी और इसका निर्यात भी किया जाएगा। भारत में iPhone 14 का प्रोडक्शन एपल का पार्टरन Foxconn अपने चेन्नई प्लांट में करेगा। बता दें कि Foxconn दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक कॉन्ट्रेक्टर है।

बता दें कि सात सितंबर को ही एपल ने चार नए आईफोन लॉन्च किए हैं जिनमें iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro, और iPhone 14 Pro Max  शामिल हैं। iPhone 14 की भारत में शुरुआती कीमत 79,900 रुपये है। इस कीमत में 128GB स्टोरेज मॉडल मिलेगा। iPhone 14, iPhone 14 Plus में A15 चिपसेट दिया गया है जो कि आईफोन 13 में भी है, वहीं iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max को नए चिपसेट A16 बायोनिक के साथ लॉन्च किया गया है।

2025 तक देश में बिकने वाला प्रत्येक तीसरा iPhone होगा मेड इन इंडिया
कुछ दिन पहले ही J.P.Morgan की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले तीन साल यानी 2025 तक भारत में iPhones का प्रोडक्ट बड़े स्तर पर होने वाला है। बता दें कि एपल ने 2017 में भारत में आईफोन का प्रोडक्शन Wistron के साथ किया था और बाद में फिर Foxconn भी भारत में आईफोन तैयार कर रहा है।

Show More
AD
Back to top button