HOMEज्ञानराष्ट्रीय

Currency News Today रुपये तथा सिक्कों बनाने में फिर हो सकता है बदलाव?

Currency News Today रुपये तथा सिक्कों बनाने में फिर हो सकता है बदलाव?

AD

Currency News Today: बंबई उच्च न्यायालय की ओर से देशभर में चलने वाले नोटों को लेकर बड़ी बात कही गई है. न्यायालय में विशेषज्ञों से देश में रुपये तथा सिक्कों को दृष्टिबाधित लोगों के लिये और अनुकूल बनाने के बारे में सुझाव देने को कहा है. इस तरह के सुझाव के बाद ही नए तरह के नोट जारी किए जा सकते हैं.

AD

नोटबंदी के बाद से देशभर में करेंसी को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं. आज हम आपको नोट से जुड़ा एक बड़ा अपडेट बताने जा रही है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया करेंसी में बड़ा बदलाव कर सकता है. अगर आपने भी अपने घर में नोट जमा करके रख रखे हैं तो तुरंत जान लें कि अब किस तरह का बदलाव हो सकता है.

पहले भी किए जा चुके हैं बदलाव
रिजर्व बैंक की ओर से भी नोट में स्पर्श से जुड़े पहले कई तरह के बदलाव किए जा चुके हैं, जिससे कि दृष्टिबाधित लोग आसानी से रुपये या फिर सिक्के को पहचान सकें और उसमें अंतर कर सकें. एक्सपर्ट के सुझाव के बाद में रुपये या फिर सिक्के में बदलाव करके उसे दृष्टिबाधित लोगों के अनुकूल करने का प्रयास किया जाता है.

MANI App भी हुआ अपडेट
इसके अलावा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में MANI App को भी अपडेट कर दिया है. अब आप इसमे 11 भाषाओं का सपोर्ट पा सकते हैं. पहले इसमें सिर्फ हिंदी और अंग्रेजी ही उपलब्ध थी. अब यह ऐप उर्दू, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल और तेलगू भाषा में उपलब्ध होगा. साथ ही यह ऐप पूरी तरह मुफ्त होगा.

2020 में हुआ था लॉन्च
रिजर्व बैंक ने इस ऐप को साल 2020 में लॉन्च किया था. इसका उद्देश्य नेत्रहीन लोगों को नोट पहचानने में आ रही परेशानियों को दूर करना था. इस ऐप की मदद से कोई भी व्यक्ति आसानी से नोटों को पहचान सकता है. व्यक्ति के हाथ में कौन सा नोट हैं, वह ऐप के जरिए आवाज में सुनाई देता है. ऐसे में नेत्रहीन लोग बेहद आसानी से यह जान सकते हैं कि उनके पास कौन सा नोट है.

AD
Show More
Back to top button