AppsGadgetHOMETechज्ञान

Digilocker On WhatsApp: अब व्हाट्सएप से डाउनलोड कर सकते हैं पैन कार्ड, DL समेत कई दस्तावेज

Digilocker On WhatsApp: अब व्हाट्सएप से डाउनलोड कर पाएंगे पैन कार्ड, डीएल समेत कई दस्तावेज

Digilocker On WhatsApp: अब व्हाट्सएप से आप भी डाउनलोड कर पाएंगे पैन कार्ड, DL समेत कई दस्तावेज सरकार ने यह सुविधा शुरू की है।

समय-समय पर ई-डॉक्यूमेंट जैसी कई तरह की अन्य सुविधाएं आती रहती हैं, जिससे लोगों को फायदा मिलता है। वहीं, अब ऐसी ही सुविधा लोगों को सोशल मीडिया मैसेंजर व्हाट्सएप के जरिए मिलने जा रही है। अब लोग अपने व्हाट्सएप एप के जरिए अपने ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड समेत कई अन्य दस्तावेजों को बेहद आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

इलेक्टॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने घोषणा की है कि अब लोग डिजिलॉकर सेवा का इस्तेमाल करने के लिए व्हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क का उपयोग करने में सक्षम होंगे। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे इन्हें डाउनलोड कर पाएंगे और ये सेवा क्या है?

  • व्हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क की सुविधा मिलने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। ऐसे में लोग अपने ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी की आरसी, पैन कार्ड, सीबीएसई बोर्ड की दसवीं कक्षा का उत्तीर्ण प्रमाण पत्र, 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट और बीमा पॉलिसी जैसे दस्तावेजों को यहां रख और डाउनलोड कर सकेंगे।
  • अगर आप भी व्हाट्सएप के जरिए अपने पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे अन्य दस्तावेजों को डाउनलोड करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको सबसे पहले इस 9013151515 नंबर पर Namaste या Hi या Digilocker लिखकर मैसेज भेजना है।
  • मैसेज भेजने के बाद आपसे पूछा जाएगा कि आपको डिजीलॉकर अकाउंस की सर्विस लेनी है या फिर कोविन एप की।
  • अब आपको डिजीलॉकर का विकल्प चुनना है और अगर आपका इसमें अकाउंट नहीं है, तो आपको पहले अपना 12 अंकों का आधार नंबर यहां दर्ज करना है।
  • फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी आएगा, जिसे आपको यहां दर्ज करना है। इसके बाद आपके द्वारा जो दस्तावेज यहां अपलोड हैं, उन्हें आप डाउनलोड कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button