HOMEKATNI

भगवान बिरसा मुंडा एवं जनजाति समाज को भाजपा सरकार ने दिया सर्वोच्च सम्मान : संजय पाठक

भगवान बिरसा मुंडा एवं जनजाति समाज को भाजपा सरकार ने दिया सर्वोच्च सम्मान : संजय पाठक

Birsa Munda jayanti in katni । विजयराघवगढ़ विधानसभा के बरही में बिरसा मुंडा जयंती पर जनजातीय समाज के संगठनों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित जनजातीय गौरव दिवस पर अनुसूचित जनजातीय महाकुंभ का आयोजन किया गया ।

birsa Munda jayanti in katni

कार्यक्रम में जनजाति वर्ग के लगभग 35 से 40 हजार आसपास के क्षेत्रों के भाई बहनों की उपस्थिति में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक संजय सत्येन्द्र पाठक रहें । आयोजन के दौरान आदिवासी संस्कृति के लोक संगीत नृत्य, नाट्य, गायन-वादन के तहत विभिन्न प्रकार के लोकगीत, आदिवासी नृत्य, कर्मा जैसे क्षेत्रीय लोक कला व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन दिन भर चलता रहा जिससे विद्यायक संजय पाठक ने भी कलाकारों के साथ मृदंग लेकर नृत्य किया।

birsa Munda jayanti in katni

इस दौरान डिडोरी, मंडला,दमोह, उमरिया ,कटनी की टीमों में अपनी प्रस्तुति दी। इस दौरान आदिवासी समाज के प्रमुख वक्ताओं ने आयोजन एवं समाज के इस वृहद आयोजन पर प्रकाश डाला।

birsa Munda jayanti in katni

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक संजय पाठक ने कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ईश्वर के भेजे हुए दूत है उन्होंने जनजाति समाज की भावनाओं भगवान बिरसा मुंडा की जयंती जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मानने का फैसला लिया इसी कड़ी में हमारे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भी बिरसा मुंडा जयंती को जनजातीय गौरव दिवस एवं शासकीय अवकाश के रूप में मानने का फैसला लिया, इस क्षेत्र का प्रधान सेवक होने के नाते आपका वंदन अभिनंदन करता हूं, बरही के स्टेशन रोड पर खितौली त्रिगड्डे पर भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा स्थापित कराने का निर्णय लिया है जल्द भगवान बिरसा मुंडा की भव्य प्रतिमा स्थापित होगी।

birsa Munda jayanti in katni

सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के संकल्प को लेकर आगे बढ़ रही भाजपा की मोदी सरकार एवं शिवराज सिंह सरकार ने अपने निर्णयों एवं नीतियों में जनजातीय समुदाय के सभी वर्गों की आशाओं एवं आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए तमाम दूरदर्शी कदम उठाए हैं। गरीब हो या जनजातीय समाज हो हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हर पल सेवा की है ,करोना काल में हमारी सरकार ने उस परिस्थिति में भी सभी को अनाज उपलब्ध कराया है ।

birsa Munda jayanti in katni
द्रौपदी मुर्मू जी का राष्ट्रपति निर्वाचित होना भारतीय लोकतंत्र के लिए एक ऐतिहासिक अवसर है।अत्यंत गरीब पृष्ठभूमि से निकल कर सर्वोच्च पद तक पहुंचना देशवासियों के साथ-साथ जनजातीय समाज के लिए भी गौरव का क्षण है। ये कार्य सिर्फ भाजपा ही कर सकती है
स्वतंत्रता आंदोलन में भी आदिवासी समाज का योगदान-बलिदान अविस्मरणीय है।

birsa Munda jayanti in katni
स्वतंत्र भारत में सरकारों ने लंबे समय तक जनजातीय समाज विकास की मुख्यधारा से जोड़ने एवं उनके सामाजिक-आर्थिक उत्थान और राजनीतिक प्रतिनिधित्व के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किए। आप सभी जनजाति भाइयों से आग्रह है अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दें, जिससे आपके बच्चें जीवन में तरक्की करते हुए ऊंचे स्थान पर पहुंचे। मेरा जन्म भी भट्टा मोहल्ला में कोल आदिवासी समाज के बीच हुआ है जिनके बीच पैदा हुआ, पला बढ़ा,खेला उनके जीवन की कठिनाइयों को जानता हूं,जब तक मेरे पास जीवन है सामर्थ है मैं गरीबों की सेवा करता रहूं ये ही आप आशीर्वाद दीजिए ।इस सफल आयोजन के लिए पूरी टीम को बधाई देता हूं।

birsa Munda jayanti in katni
भाजपा के प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेई जी ने जनजातीय समाज के उत्थान एवं सम्मान की जो शुरुआत की, पिछले आठ वर्षों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने उसे और सशक्त ढंग से आगे बढ़ाया है। जनजातीय समाज के विकास कार्यों लिए के लिए करोड़ घरों में नल से जल पहुंचाने, शौचालय निर्माण,आयुष्मान कार्ड एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाखों घर बनवाने जैसे अनेक कार्य किए गए हैं।

भाजपा सरकार जनजातीय समाज के विकास और सम्मान के लिए मन, वचन और कर्म के साथ हर प्रकार से जुटी हुई है। मैने भी सम्पूर्ण विजयराघवगढ़ एवं आसपास क्षेत्र के जनजातीय समाज के भाइयों के उत्थान, गरिमापूर्ण जीवन, सामाजिक एवं आर्थिक विकास और उनकी राजनीतिक भागीदारी सुनिश्चित करने में सहयोग किया है।
कार्यक्रम के दौरान जनपद अध्यक्ष सुधा कोल,नगर निगम के अध्यक्ष मनीष पाठक,भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के अध्यक्ष इन. राजेन्द्र कोल, रघुराज सिंह गौड,अजय गोटिया, लक्ष्मण सिंह गौड़,दीपक सिंह, कोदू कोल,दशरथ कोल,माया कोल, सहित हजारों जनजातीय बंधुओं की उपस्थिति रही ।

Show More

Related Articles

Back to top button