Relationship

Toxic Parent Effects On Child: टॉक्सिक पेरेंट के बीच बचपन बिताने वाले बच्चों की Love File में होती हैं प्रॉब्लम्स

Toxic Parent Effects On Child

AD

Toxic Parent Effects On Child टॉक्सिक पेरेंट के बीच बड़े हुए बच्चों के बीच कुछ प्रॉब्लम्स होती हैं। बचपन में अगर कोई भी माता-पिता नहीं चाहते कि उनका बच्चा इनसिक्योर फील करे। हर पेरेंट की कोशिश होती है कि उनके बच्चों को दुनिया की हर खुशी मिले लेकिन कभी- कभी चीजें इतनी खराब हो जाती है, जिसके बारे में माता-पिता खुद भी नहीं जान पाते। टॉक्सिक पेरेंट के बीच बड़े हुए बच्चों के बीच कुछ प्रॉब्लम्स होती हैं।

AD

बचपन में अगर प्यार और अपनापन न मिले, तो बच्चों की लव लाइफ इफेक्ट होती है। उन्हें आसानी से अपने पार्टनर पर भरोसा नहीं होता या फिर वे पूरी तरह से पार्टनर पर निर्भर होकर रह जाते हैं। आइए, जानते हैं ऐसे बच्चे जब बड़े होते हैं, तो उनके सामने कैसी प्रॉब्लम्स आती हैं-

पार्टनर पर भरोसा न होना

ऐसे लोग पार्टनर पर पूरी तरह भरोसा नहीं कर पाते हैं, उन्हें लगता है कि पार्टनर किसी मोड़ पर उन्हें धोखा देकर भाग जाएगा। ऐसे में हमेशा डर के साए में जीने लग जाते हैं।

शादी का फैसला न कर पाना

ऐसे लोगों को लगता है कि शादी करके कहीं वे फंस न जाए। उन्हें लगता है कि अगर उन्होंने शादी की, तो उनके बीच भी पेरेंट की तरह लड़ाइयां होंगी इसलिए वे शादी का फैसला आसानी से नहीं ले पाते हैं।

फोकस न होना

एक पहलू यह भी है कि ऐसे बच्चे बड़े होकर हमेशा कुछ न कुछ सोचते रहते हैं। उनके मन में नेगेटिव बातें चलती रहती हैं। उन्हें एक बात या चीज पर फोकस करने में प्रॉब्लम होती है। उनके सामने हमेशा बचपन का फ्लैशबैक चलता रहता है।

पार्टनर से लड़ाई

पार्टनर से हर बात पर लड़ाई होना भी ऐसा ही पहलू है। उन्हें लगता है कि पार्टनर उनके लिए सही नहीं है या फिर पार्टनर उनके साथ कुछ गलत कर रहा है। वे छोटी-छोटे बातों पर भी पार्टनर से लड़ पड़ते हैं।

पार्टनर पर हावी होना

पार्टनर पर हावी होने की कोशिश करना भी एक ऐसी ही प्रॉब्लम है। ऐसे लोग इनसिक्योर होते हैं और उन्हें लगता है कि ऐसा करके पार्टनर पर उनका कंट्रोल हो जाएगा। इस कारण से वे पार्टनर को अपने काबू में रखने की कोशिश करते हैं।

 

AD
Show More
Back to top button