राष्ट्रीय

Tinka Tinka Award: पुरूस्‍कार के लिए आपको बनना पड़ेगा कैदी, तभी मिलेगा तिनका तिनका अवार्ड

Tinka Tinka Award: पुरूस्‍कार के लिए आपको बनना पड़ेगा कैदी, तभी मिलेगा तिनका तिनका अवार्ड

Tinka Tinka Award: पुरूस्‍कार के लिए आपको बनना पड़ेगा कैदी, तभी मिलेगा तिनका तिनका अवार्ड  तिनका तिनका इंडिया अवार्ड्स: 13 जेल बंदियों और तीन अधिकारियों को किया गया सम्मानित, जानें इस वर्ष क्या थी थीम

तिनका-तिनका फाउंडेशन ने मानवाधिकार दिवस की पूर्व संध्या के मौके पर 13 जेल बंदियों और तीन जेल अधिकारियों को सम्मानित किया। देश भर से जेल के कैदियों द्वारा लगभग तहत 600 से अधिक प्रविष्टियों और जेल कर्मचारियों द्वारा 60 प्रविष्टियों में से 13 कैदियों और 3 जेल अधिकारियों को इस वर्ष पुरस्कारों के लिए चुना गया है। नामजद लोगों में सबसे कम उम्र का 18 वर्षीय जतुनी जिला जेल, फरीदाबाद में कैद था और केंद्रीय जेल, उज्जैन में बंदी 75 वर्षीय राम गोपाल सबसे उम्रदराज था।

 

43 जेल प्रबंधकों को सम्मानित भी किया गया

अवार्ड्स डीजी जेल, गुजरात डॉ. के.एल.एन.और डॉ. वर्तिका नन्दा, संस्थापक, तिनका तिनका फाउंडेशन ने जारी किए। डॉ. ए.पी. माहेश्वरी, आईपीएस (सेवानिवृत्त) पूर्व डीजी, बीपीआर एंड डी, संजय चौधरी, आईपीएस (सेवानिवृत्त), पूर्व डीजी, कारागार एवं सुधार सेवाएं, मध्य प्रदेश जूरी के सदस्य थे। 2021 तक 126 कैदियों को पेंटिंग और स्पेशल मेंशन श्रेणी में पुरस्कार मिला है जबकि 27 कैदियों को तिनका तिनका बंदिनी पुरस्कारों के लिए चुना गया है। इस पहल के तहत 43 जेल प्रबंधकों को सम्मानित भी किया गया है।

चार कैदियों को जेल जीवन में विशेष योगदान के लिए चुना गया
मानवाधिकार दिवस की पूर्व संध्या पर तिनका तिनका फाउंडेशन ने राष्ट्रीय तिनका तिनका इंडिया अवार्ड्स के आठवें संस्करण की घोषणा करके जेल सुधार में अपने प्रयासों को जारी रखा है। इन विशेष पुरस्कारों का उद्देश्य भारत में जेल सुधार की दिशा में जेल के कैदियों, कर्मचारियों और प्रशासन के असाधारण योगदान को मान्यता देना है। तिनका तिनका ने वर्ष 2022 के लिए 13 कैदियों और तीन जेल प्रशासकों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया है, यह पुरस्कार तीन श्रेणियों- पेंटिंग, विशेष उल्लेख, जेल प्रशासन और बंदिनी पुरस्कारों के तहत दिया जाता है। इस वर्ष के पुरस्कारों का विषय ‘जेल में समाचार पत्र’ था। पेंटिंग श्रेणी में सात कैदियों को पुरस्कार के लिए चुना गया है जबकि चार कैदियों को जेल जीवन में विशेष योगदान के लिए चुना गया है।

विशेष उल्लेख श्रेणी के तहत एक ट्रांसजेंडर को चुना गया है। दो महिला कैदियों को विशेष तिनका तिनका बंदिनी पुरस्कार के लिए भी चुना गया है। इसके अलावा तीन जेल कर्मचारियों को इस वर्ष जेल प्रशासन के लिए विशेष तिनका तिनका पुरस्कार के लिए चुना गया है। 13 बंदियों में से 6 सजायाफ्ता बंदी और सात अंडरट्रायल हैं।

पेंटिंग में तिनका तिनका पुरस्कार
केंद्रीय कारागार, बिलासपुर (छत्तीसगढ़), में बंद चिरंजीत (28) ने चित्रकला श्रेणी में प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया है। दूसरा पुरस्कार सेंट्रल जेल, ठाणे (महाराष्ट्र), में विचाराधीन कैदी श्रद्धा सतीश मंगले (32) को दिया गया है। दिल्ली की तिहाड़ जेल में विचाराधीन कैदी अमरजीत सिंह (48) को तीसरे पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। ड्राइंग और पेंटिंग में उत्कृष्ट ट्रैक रिकॉर्ड के साथ स्नातक अमरजीत जेल के पेंटिंग अनुभाग में ‘सहायक’ के रूप में भी काम करते हैं।

चित्रकला में सांत्वना पुरस्कार चार बंदियों को दिया गया। तिनका तिनका इंडिया अवार्ड्स 2019 में पेंटिंग श्रेणी में प्रथम पुरस्कार जीतने वाले सेंट्रल जेल, बिलासपुर, में बंद 28 वर्षीय अजय रात्रे, सेंट्रल जेल भोपाल (मध्य प्रदेश), के संजय (29), दिल्ली के तिहार जेल में बंद जल कुमार (29) और केंद्रीय जेल, ठाणे (महाराष्ट्र), में विचाराधीन सुभाष रामचंद्र गुरुगुला (25) को सांत्वना पुरस्कार के लिए चुना गया है।

तिनका तिनका स्पेशल मेंशन अवार्ड्स
विशेष उल्लेख श्रेणी में 4 कैदियों के योगदान को मान्यता दी गई है। जिला जेल, सोनीपत (हरियाणा) में बंद 45 वर्षीय कुलमीत कुमार को जेल में एक शिक्षक के रूप में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है, जिनके निरंतर प्रयासों से कैदियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिल रही है। 20 साल से अधिक जेल में बिताने के बाद कुलमीत ने अनपढ़ कैदियों को जेल में साहित्यिक कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने की जिम्मेदारी सफलतापूर्वक निभाई है। वह सोनीपत जेल में तिनका जेल रेडियो के लिए रेडियो जॉकी भी हैं। जिला जेल, फतेहपुर (उत्तर प्रदेश), के 30 वर्षीय राघवेंद्र लोधी को दैनिक आधार पर कैदियों के लिए समाचार पत्र पढ़कर जेल में साक्षरता लाने के उनके प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया है। जेल में प्रवेश के समय वह एक अनपढ़ व्यक्ति थे।

2017 से जिला जेल, देहरादून (उत्तराखंड), में बंद 56 वर्षीय ट्रांसजेंडर बंदी सारिका को भी जेल के महिला बाड़े के ‘कनविक्ट ओवरसियर’ के रूप में उनके काम के लिए सम्मानित किया गया है। इस भूमिका में उनके अपार योगदान ने जेल में बंद महिलाओं और जेल प्रशासन के बीच की खाई को पाटने में मदद की है। साबरमती सेंट्रल जेल, अहमदाबाद (गुजरात), में 14 साल से अधिक समय गुजार चुके सजायाफ्ता 54 वर्षीय महेंद्र वीरमभाई प्रजापति को नेत्रहीनों के लिए सीखने को सुलभ बनाने और 130 से अधिक डिजिटल ऑडियो बुक रिकॉर्ड करने के लिए सम्मानित किया गया है।

तिनका तिनका बंदिनी पुरस्कार
तिनका तिनका बंदिनी अवार्ड्स में दो कैदियों को विशेष पहचान मिली। मंडोली जेल, दिल्ली, से जसविंदर (43) ने जेल के कल्याण विभाग के साथ असाधारण काम किया है। वह विशेष रूप से उन कैदियों के लिए बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था करने में मदद करती हैं, जो जेल में किसी से मिलने नहीं आते हैं। वह जेल में एक ब्यूटी पार्लर चलाती है और जेल को निवासियों के लिए एक बेहतर जगह बनाने में योगदान देने के लिए हमेशा तैयार रहती है।
सेंट्रल जेल, बिलासपुर (छत्तीसगढ़) में बंद बेबी मंडले (45) को भी जेल में बंद महिला बंदियों को शैक्षिक सहयोग प्रदान करने के प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया है। जेल आने से पहले वह एक निजी अस्पताल में सहयोगी स्टाफ के तौर पर काम करती थी।

जेल प्रशासन के लिए तिनका पुरस्कार
इस साल देश भर के तीन जेल प्रशासकों को जेलों में सुधार के उत्कृष्ट और असाधारण प्रयासों के लिए तिनका तिनका इंडिया अवॉर्ड मिला है। सर्किल जेल, शिवपुरी (मध्य प्रदेश), के अधीक्षक रमेश चंद्र आर्य (55) 1995 से सेवा में हैं। उनके प्रयासों में कंप्यूटर साक्षरता और व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना, कोविड-19 के दौरान जेल उद्योग का विस्तार, गौशाला का निर्माण और रखरखाव शामिल है। पूरे जेल समुदाय के हित में उनके प्रयासों द्वारा नए शौचालयों का निर्माण, फर्नीचर उपलब्ध कराना, हेयर कटिंग सैलून आदि की स्थापना ने जेल परिसर का चेहरा पूरी तरह से बदल दिया है।

उच्च सुरक्षा जेल, अजमेर (राजस्थान), के उप-अधीक्षक पारस मल (40) को जेल पुस्तकालय के निर्माण, रखरखाव और विस्तार में उनके प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया है, जिसने कैदियों के जीवन में ज्ञान का खजाना पेश किया और आगे बढ़ने का अवसर दिया। उनके प्रयासों से जेल में शैक्षणिक गतिविधियों को बढ़ावा मिला और बंदियों को बाहरी दुनिया से जुड़े रहने का अवसर भी प्राप्त हुआ। 2006 में जेल सेवा में शामिल होने के बाद से उन्होंने लगभग 1500 वार्डरों को बुनियादी प्रशिक्षण प्रदान करने में योगदान दिया है। प्रशिक्षणार्थियों के लिए पठन सामग्री तैयार करना। उन्होंने इग्नू और एनआईओएस के सहयोग से शैक्षिक कार्यक्रमों का भी समन्वय किया है।

जिला जेल, पानीपत (हरियाणा) में वार्डर विशाल शर्मा (42) को भी जेल में साक्षरता बढ़ाने और तिनका तिनका जेल रेडियो के लिए अपार योगदान देने के लिए चयनित किया गया है, जिसने कैदियों को अपने जीवन को फिर से शुरू करने के लिए एक नई दिशा और आत्मविश्वास दिया है। उन्होंने तिनका जेल रेडियो के लिए रेडियो जॉकी के चयन में अहम भी भूमिका निभाई। जेल रेडियो ने कैदियों को कोविड-19 के दौरान अवसाद से उबरने में काफी मदद की।

तिनका तिनका के बारे में
तिनका तिनका फाउंडेशन, कैदियों के सुधार में मदद करने और जेल जीवन को बेहतर बनाने के लिए जेलों पर एक आंदोलन, मीडिया शिक्षक और जेल सुधारक डॉ. वर्तिका नन्दा की एक परियोजना है। मीडिया और साहित्य में उनके योगदान के लिए 2014 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा उन्हें देश में महिला सशक्तिकरण के लिए सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘स्त्री शक्ति पुरस्कार’ से भी सम्मानित किया गया। जेल सुधारों के क्षेत्र में कैदियों की रचनात्मक अभिव्यक्ति से संबंधित नवीन अवधारणाओं को पेश करने के लिए उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (2015 और 2017) में दो बार शामिल किया गया है। “1382 जेलों में अमानवीय स्थिति” के मामले में 2018 में भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जेलों पर उनके कार्रवाई उन्मुख शोध को भी संज्ञान में लिया गया था।

2015 में शुरू की गई तिनका तिनका की विशेष राष्ट्रीय श्रृंखला ‘तिनका तिनका इंडिया अवार्ड्स’ ने भारत में जेल सुधार के लिए कैदियों, कैदियों के बच्चों और जेल प्रशासकों के अद्वितीय योगदान को मान्यता दी है। हर साल चार अलग-अलग श्रेणियों में पूरे भारत से सैकड़ों प्रविष्टियां प्राप्त करते हुए, इन पुरस्कारों ने सलाखों के पीछे असाधारण रचनात्मक और उद्यमी पहल को उजागर किया है, जिसने देश में कैदियों और जेल समुदाय के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने में मदद की है। पुरस्कार हर साल एक चुनिंदा प्रासंगिक विषय का अनुसरण करते हैं। 2021 में पुरस्कारों के लिए थीम ‘जेल में टेलीफोन’, 2020 में ‘कोविड-19 और जेल’ और 2019 में ‘जेल के अंदर सपने’ थे, जो भारत में कैद के दौरान देखी गयी वास्तविकताओं, चुनौतियों और आकांक्षाओं को सटीक रूप से पेश करते हैं।

डॉ. वर्तिका नन्दा को जिला जेल आगरा, हरियाणा और उत्तराखंड की जेलों में जेल रेडियो की अवधारणा, प्रशिक्षण और क्रियान्वयन का श्रेय भी दिया जाता है। तिनका जेल रेडियो भारत में जेल सुधारों के लिए समर्पित एकमात्र पॉडकास्ट है। तिनका तिनका के तहत तीन पुस्तकें जेल जीवन पर उत्कृष्ट कृतियां मानी जाती हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button