राष्ट्रीय

अखाड़ा परिषद ने 11 बाबाओं की लिस्ट जारी कर कहा- ये हैं फर्जी

इलाहबाद।अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने रविवार को देश के 11 फर्जी बाबाओं की सूची जारी की है। इलाहाबाद में अपनी कार्यकारिणी की बैठक में इन बाबाओं की सूची जारी की गई। इस सूची में आसाराम बापू उर्फ आशुमल शिरमलानी, सुखविंदर कौर उर्फ राधे मां, सच्चिदानंद गिरि उर्फ सचिन दत्ता, गुरमीत सिंह राम रहीम सच्चा डेरा, सिरसा, ओम बाबा उर्फ विवेकानंद झा, निर्मल बाबा उर्फ निर्मलप्रीत सिंह, इच्छाधारी भीमानंद उर्फ शिवमूर्ति द्विवेदी, स्वामी असीमानंद, ओम नम: शिवाय बाबा, नारायण साईं और राम पाल के नाम शामिल हैं।
बाघंबरी मठ में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की विशेष बैठक में 13 अखाड़ा शामिल थे। आज (रविवार) 11 फर्जी बाबा की सूची को सार्वजनिक किया गया। इस बैठक में उनके सामूहिक बहिष्कार का भी फैसला किया गया।
बैठक के बाद अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी ने कहा, “काफी दिनों से फर्जी बाबाओं के द्वारा दुष्कर्म, शोषण और देश की भोली-भाली जनता को ठगने की खबरें आती रही हैं। फर्जी धर्मगुरुओं से सनातन धर्म के स्वरूप को काफी नुकसान पहुंचा है। कई बाबाओं के खिलाफ देश की अदालतें भी फैसला दे चुकी हैं। ऐसे में हिंदू धर्म और संत समाज की बदनामी होती है। इसलिए परिषद ने ये फैसला लिया है कि वह स्वयं फर्जी बाबाओं की लिस्ट जारी कर दें ताकि जनता उनसे सचेत रहे।”
उन्होंने बताया, हम फर्जी धर्मगुरुओं की सूची बनाकर उसे केंद्र व सभी राज्य सरकारों, चारों पीठ के शंकराचार्य व 13 अखाड़ा के पीठाधीश्वरों को भेजकर सामूहिक बहिष्कार करेंगे। गिरी ने बताया कि सूची में शामिल शमिल फर्जी बाबाओं को कुंभ, अर्धकुंभ और अन्य धार्मिक मेलों में सरकारी सुविधा न मिले, यह पहल भी होगी।
सूची में आसाराम बापू का नाम होने पर उनके समर्थकों ने महंत नरेंद्र गिरी को फोन पर जान से मारने की धमकी भी दी थी, जिस पर महंत नरेंद्र गिरी ने शनिवार को एसएसपी से मिलकर एफआईआर दर्ज कराई थी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button