MP board exams नौवीं व ग्यारहवीं की परीक्षाएं 12 अप्रैल से ऑनलाइन या घर से होंगी

Advertisements

भोपाल। मप्र बोर्ड की नौवीं व ग्यारहवीं की वार्षिक परीक्षाएं और दसवीं व बारहवीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं ली जाएंगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने मंगलवार के इन परीक्षाओं के संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। इसके अनुसार 12 अप्रैल से आयोजित होने वाली इन दोनों परीक्षाओं के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने दो विकल्प दिए हैं। विकल्प एक ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन होगा।

विकल्प दो विद्यार्थियों को प्रश्नपत्र विद्यालयों से वितरित होंगे, जिसे विद्यार्थी घर पर हर कर विद्यालय द्वारा निर्धारित समय सीमा में अपने विद्यालय में जमा करेंगे। सभी सरकारी स्कूलों में विकल्प दो अनुसार परीक्षाएं आयोजित होंगी, जबकि सभी निजी स्कूल एक या दो में से किसी एक विकल्प के अनुसार परीक्षाएं आयोजित कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें-  Lockdowd: महाराष्ट्र में आज रात 8 बजे से 1 मई तक होगी लॉकडाउन जैसी पाबंदियां, जानें क्या रहेगा खुला और क्या बंद?

कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए इन परीक्षाओं को स्थगित करने की बात की जा रही थी। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी निर्देश में यह भी कहा गया है कि दसवीं व बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षाएं एवं वार्षिक परीक्षाएं संबंधित बोर्ड माध्यमिक शिक्षा मंडल, सीबीएसई और आईसीएसई आदि के निर्देश के अनुसार आयोजित होंगी।स्कूल शिक्षा विभाग ने 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा के लिए दो विकल्प द‍िए हैं। इसके अनुसार ऑनलाइन होगी परीक्षा और दूसरा विकल्प घर से भी दे सकेंगे विद्यार्थी परीक्षा।

यह भी पढ़ें-  बड़ी खबर: भोपाल, रीवा, इंदौर, ग्वालियर और शहडोल हॉस्पिटल में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट

सुरक्षित दूरी रखने के लिए बोर्ड परीक्षा में 10%परीक्षा केंद्र अधिक

प्रदेश में इस साल भी मप्र बोर्ड परीक्षा पर कोरोना का असर देखा जा रहा है। कोरोना की वजह से जहां इस साल परीक्षाएं काफी देरी से शुरू हो रही हैं, वहीं अब माध्यमिक शिक्षा मंडल को विद्यार्थियों के बीच सुरक्षित शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए परीक्षा केंद्र भी ज्यादा बनाने पड़े हैं। करीब 10 फीसद परीक्षा केंद्र अधिक बनाए गए हैं। बोर्ड परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होनी है, लेकिन तय समय पर परीक्षा होगी या तारीख आगे बढ़ेगी, इस संबंध में 12 अप्रैल को मुख्यमंत्री बैठक लेंगे। इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए प्रदेश में 3884 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जो पिछले साल से 10 फीसद ज्यादा हैं। दसवीं व बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षाएं 17 से : दसवीं व बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षाएं 17 से 27 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी। इसके लिए मंडल ने परीक्षा केंद्रों पर प्रायोगिक परीक्षा की सामग्री भी भेज दी है।

यह भी पढ़ें-  अमेरिका से कहीं ज्यादा खतरनाक है भारत की दूसरी लहर, रिकॉर्डतोड़ आंकड़े होश उड़ा रहे, देखें कोरोना की कहां-कैसी रफ्तार?
Enable Notifications    OK No thanks