HOMEज्ञान

LIC policy एलआईसी की यह पॉलिसी बच्चों के भविष्य को करेगी सुरक्षित, मिलेंगे 8 लाख एक मुश्त

LIC policy की यह बच्चों के भविष्य भविष्य को करेगी सुरक्षित मिलेंगे 8 लाख एक मुश्त

AD

LIC policy आप अपने बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए एलआईसी(LIC) में निवेश करने की योजना बना रहे हैं। तो आप एलआईसी(LIC) की जीवन तरुण पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के पास अपने ग्राहकों के लिए कई नीतियां हैं एलआईसी(LIC) की कई नीतियां हैं जो बहुत लोकप्रिय हैं। जहां आपको निवेश पर बेहतर रिटर्न मिल सकता है। एलआईसी को निवेश की दृष्टि से एक सुरक्षित विकल्प माना जाता है।

AD

 25 वर्षों में परिपक्व 

90 दिन से 1 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए यदि कोई व्यक्ति 2800 रुपये प्रति माह का निवेश करता है, तो परिपक्वता तक बच्चे के काम पर 15.66 लाख रुपये का कोष बनाया जा सकता है। यह पॉलिसी 25 वर्षों के भीतर परिपक्व होती है। आपको 20 साल के लिए हर महीने 2800 रुपये का निवेश करना होगा।

 निवेश ऐसे कर सकते हैं?

इस पॉलिसी के तहत सभी लाभ तब उपलब्ध होते हैं जब बच्चा 25 वर्ष की आयु प्राप्त करता है। जब तक बच्चा 20 साल का नहीं हो जाता तब तक आपको प्रीमियम का भुगतान करना होगा। यह योजना लचीली है। इससे आपको दोहरा बोनस मिलेगा। आप इस पॉलिसी को कम से कम 75,000 रुपये की बीमा राशि पर खरीद सकते हैं खैर, इसकी कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

जीवन तरुण एक बचत योजना है

एलआईसी की जीवन तरुण पॉलिसी एक गैर-लिंक्ड, सहभागी, व्यक्तिगत, जीवन बीमा बचत योजना है। यह पॉलिसी एलआईसी द्वारा आपके बच्चे की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है। जब आप इस योजना में निवेश करते हैं तो एलआईसी बचत और सुरक्षा दोनों प्रदान करता है। आप अपने बच्चों की शिक्षा और अन्य जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इस योजना में निवेश कर सकते हैं।

8 लाख रुपए से ज्यादा मिलेंगे

अगर आप अपने 12 साल के बच्चे के लिए यह पॉलिसी खरीदते हैं, तो पॉलिसी की अवधि 13 साल होगी और न्यूनतम सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये होगी। अगर आप अपने बच्चे के लिए जीवन तरुण पॉलिसी के तहत प्रतिदिन 150 रुपये बचाते हैं तो यह सालाना प्रीमियम 55 हजार रुपये होगा। इसी तरह, 8 वर्षों में, 4,40,665 रु. निवेश की गई राशि पर आपको 2,47,000 रुपये का बोनस मिलेगा। इसके साथ ही बीमा राशि 5 लाख रुपये होगी और आपको 97 हजार रुपये लॉयल्टी बोनस के रूप में मिलेगा। इस तरह आपको कुल 8,44,500 रुपये मिलेंगे।

निवेश कितना पुराना है?

इस योजना में निवेश की उम्र की बात करें तो कम से कम 90 दिन से लेकर 12 साल तक के बच्चे एलआईसी की इस योजना में निवेश कर सकते हैं। अगर आप 12 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए इस योजना में निवेश करना चुनते हैं, तो आपको इस पर गारंटीड रिटर्न मिल सकता है। अब इसमें प्रीमियम की बात करें तो इसमें आप 1, 3, 6 और सालाना प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं.

AD
Show More
Back to top button