HOMEMADHYAPRADESHराष्ट्रीय

PM Kisan Yojana: पंजीकृत किसान Kisan Credit Card से यह लाभ भी आसानी से उठा सकते हैं

PM Kisan Yojana: पंजीकृत किसान किसान क्रेडिट कार्ड का आसानी से लाभ उठा सकते हैं

AD

PM Kisan Yojana [ Beneficiary Update किसानों ( Farmer ) को आर्थिक मदद देने के लिए साल 2018 में पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की शुरुआत की थी । इस योजना के तहत हर साल पंजीकृत किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है ! इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत यदि पंजीकृत किसान कृषि के लिए ऋण लेना चाहते हैं तो अब उन्हें कोई परेशानी नहीं उठानी है, वे किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के माध्यम से बहुत ही कम ब्याज दर पर ऋण ले सकते हैं ।

AD

किसानों ( Farmer ) के लिए अब एक ओर गुड न्यूज़ है ! पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसान किसान क्रेडिट कार्ड का आसानी से लाभ उठा सकते हैं। पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत पंजीकृत किसानों की बायोमेट्रिक प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी है उनकी कृषि भूमि का विवरण, बैंक विवरण, आधार कार्ड से संबंधित जानकारी पहले से ही कृषि मंत्रालय के पास पंजीकृत है । किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) का लाभ लेने के लिए इन किसानों को केवल एक साधारण फॉर्म भरना होगा ( PM Farmer Scheme )

आप बैंक की वेबसाइट से भी Kisan Credit Card के लिए आवेदन कर सकते हैं

  • इसके लिए आप जिस बैंक का किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) बनाना चाहते हैं, उसकी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
  • किसान ( Farmer ) को बैंक की वेबसाइट पर जाकर ‘सर्विसेज’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको किसान क्रेडिट कार्ड का विकल्प चुनना है।
  • इसके बाद आपको यहां अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरकर फॉर्म सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद यदि आप किसान क्रेडिट के लिए आवश्यक सभी मानदंडों को पूरा करते हैं, तो तीन से चार दिनों के भीतर बैंक द्वारा ऋण के लिए आपसे संपर्क किया जाएगा।

Kisan Credit Card के लिए जरूरी हैं ये शर्तें

  • किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के लिए आवेदन करने वाले किसान की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 75 वर्ष होनी चाहि ए।
  • 60 वर्ष से अधिक आयु के आवेदक किसानों ( Farmer ) को आवेदन करने के लिए सह-आवेदक की आवश्यकता होगी ।
  • किसान क्रेडिट कार्ड  ( PM Farmer Scheme ) के तहत किसान खेती के लिए तीन लाख रुपये तक का कर्ज ले सकता है ।
  • यह रकम किसान को 4 फीसदी ब्याज दर के साथ चुकानी होगी ।

PM Kisan Yojana Update

ग्रामीण इलाकों में आज भी खेती ही आय का सबसे बड़ा जरिया है ( PM Farmer Scheme ) । इसकी मदद से कई परिवारों का पेट फूलता है ! यही कारण है कि हाल के दिनों में किसानों ( Farmer ) की आर्थिक स्थिति में सुधार के प्रयास तेज किए गए हैं। इसी उद्देश्य से पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) भी शुरू की गई थी । इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं । पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में किसानों के खाते में यह राशि हर चार महीने के अंतराल पर दो हजार रुपये कर ट्रांसफर की जाती है !

AD
Show More
Back to top button