EMPLOYEE NEWSHOMEज्ञानराष्ट्रीय

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को मिलेगी खुशखबरी, त्यौहार के पहले आएगा इतना पैसा

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को मिलेगी खुशखबरी आएगा इतना पैसा

AD

7th Pay Commission महंगाई भत्ता मंहगाई राहत DA को लेकर सभी की जिज्ञासा चरम पर है। केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को खुशखबरी त्यौहार के पहले मिलेगी? इस बीच खबर है कि गणेशोत्सव त्यौहार के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों Central Government employees को खुशखबरी मिल जाएगी। सूत्रों के अनुसार सितंबर में गणेशोत्सव के दौरान ही 18 महीने के बकाया डीए DA एरियर को लेकर अच्छी खबर है, सरकार इसे लेकर निरन्तर तैयारी में जुटी है। कई दौर की बैठक हो चुकी हैं।

AD

पीएम मोदी के नाम सौंपे ज्ञापन

संभावना जताई जा रही है कि स्टाफ साइड’ की राष्ट्रीय परिषद के सचिव ने कैबिनेट सेक्रेटरी एवं नेशनल काउंसिल के चेयरमैन को लिखे पत्र और पेंशनरों के पीएम मोदी के नाम सौंपे ज्ञापन के बाद सितंबर में महंगाई भत्ते के साथ एरियर के भुगतान पर फैसला लिया जा सकता है। अगर भुगतान होता है तो कर्मचारियों-पेंशनरों का लेवल के हिसाब से 2 लाख तक एरियर बनेगा।हालांकि अभी तक सरकार की तरफ से कोई अधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

मोदी सरकार सितंबर में त्यौहार के पहले इस पर अंतिम फैसला

एक जुलाई 2020 और एक जनवरी 2021 तक का महंगाई भत्ते का एरियर बकाया है। इसको लेकर कई दौर की बैठके हुए, लेकिन अबतक कोई फैसला नहीं निकला है। बीते दिनों पेंशनर्स संघ ने पीएम मोदी के नाम पत्र लिखा था और ज्ञापन भी सौंपा था, जिसमें एरियर को लेकर जल्द कोई निर्णय लेने की अपील की थी। वही कर्मचारी संघ ने भी इसे सुलझाने की मांग की थी। कर्मचारियों-पेंशनरों के बढ़ते दबाव के बाद मोदी सरकार सितंबर में त्यौहार के पहले इस पर अंतिम फैसला ले सकती है, इस संबंध में जल्द वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और व्यय विभाग (DOPT) के अधिकारियों की संयुक्त सलाहकार तंत्र (JSM) की बैठक हो सकती है।

अब तक कई संगठनों ने मांग की

इस सम्बंधित में अब तक कई संगठनों के द्वारा केंद्र सरकार को पत्र लिखा गया है, सभी ने लगभग एक सी ही मांग की है कि एक जनवरी 2020, एक जुलाई 2020 और एक जनवरी 2021 से प्रभावी महंगाई भत्ते/महंगाई राहत का ‘एरियर’ (18 Month DA Arrears ) तुरंत जारी करने की मांग की है।

1.50 लाख रुपये एकमुश्त मिल सकता

खबरों की मानें तो केन्द्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार में 2 लाख का भुगतान ना कर 1.50 लाख रुपये एकमुश्त किस्त के रुप में दिया जा सकता है। लेवल-1 के कर्मचारियों का DA एरियर 11,880 रुपए से लेकर 37,554 रुपए के बीच बनता है। डीए एरियर का पैसा कर्मचारियों को उनकी सैलरी बैंड के अनुसार मिलेगा।लेवल-13 (7TH CPC बेसिक पे-स्केल 1,23,100 रुपए से 2,15,900 रुपए) या लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन की जाएगी तो एक कर्मचारी के हाथ में महंगाई भत्ता एरियर का 1,44,200 रुपए से 2,18,200 रुपए का भुगतान किया जाएगा।अगर ऐसा हुआ तो इसका लाभ केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को मिलेगा।

AD
Show More
Back to top button