HOMEराष्ट्रीय

Central Govt के कर्मचारियों का नवरात्रि में DA तो दिवाली में बढ़ेगा फिटमेंट फैक्टर, होगा सैलरी में बंपर लाभ

कर्मचारियों का नवरात्रि में DA तो दिवाली में बढ़ेगा फिटमेंट फैक्टर, होगा सैलरी में बंपर लाभ

Central Govt के कर्मचारियों के लिए आने वाला त्योहारी सीजन खुशियां लेकर आने वाला है. उम्मीद है कि नवरात्रि (Navratri 2022) के दौरान केंद्र सरकार महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. तो सरकारी नौकरी वालों को DA के साथ एक और बड़ा तोहफा मिल सकता है फिटमेंट फैक्टर का।

फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया जा सकता है

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ ही केंद्र सरकार कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर भी बढ़ा सकती है. फिटमेंट फैक्टर बढ़ने के बाद कर्मचारियों के न्यूनतम मूल वेतन में इजाफा होगा. सरकारी कर्मचारियों (7th Pay Commission) की ओर से लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग की जा रही है. फिलहाल यह 2.57 फीसदी के स्तर पर है जिसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की मांग की जा रही है. अगर इसे बढ़ाया जाता है तो न्यूनतम मूल वेतन 18 हजार से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगा.

दिवाली में बढ़ सकता है फिटमेंट फैक्टर

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक दिवाली या दशहरा से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) में बढ़ोतरी को लेकर फैसला हो सकता है. सभी कर्मचारियों का मूल वेतन फिटमेंट फैक्टर से ही तय होता है.

नवरात्रि में 4 फीसदी बढ़ सकता है डीए

केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से डीए बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस नवरात्रि में सरकार डीए में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. अगर इस साल की बात करें तो कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है.28 सितंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में इसे मंजूरी मिल सकती है. इसके बाद बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जुलाई 2022 से लागू होगा. इसके अलावा अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक यानी एआईसीपीआई (AICPI) के आंकड़ों से स्पष्ट है कि न केवल इस साल बल्कि अगले साल जनवरी में भी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होगी.

Show More

Related Articles

Back to top button