KATNIMADHYAPRADESH

Weather Forecast : कब से गिरेगा अपके इलाके का पारा ? जानें मौसम का हाल

Weather Forecast : कब से गिरेगा अपके इलाके का पारा ? जानें राज्यों के मौसम का हाल

Weather Forecast Today : दिल्ली में लगातार ठंड बढ़ती जा रही है और पारा गिरता जा रहा है. रविवार को राजस्थान में चूरू सबसे ठंडा स्थान रहा जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा मौसम का पूर्वामुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट की मानें तो, 13 दिसंबर तक उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना नजर आ रही है आइए नजर डालते हैं देश के अन्य राज्यों के मौसम पर

 मध्य प्रदेश में पड़ रही कड़ाके की ठंड

MP Weather Update: पूरे उत्तर भारत समेत मध्य प्रदेश में कड़ाके की सर्दी पड़ना शुरु हो गई है. राज्य में सर्द हवाएं चल रही है. लोग ठंड से बचने के लिए जतन कर रहें है. मध्य प्रदेश के कई जिलों में धूप निकलने और आसमान साफ रहने के बाद भी लोगों को ठंड से राहत नहीं मिल रही है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक आज मध्य प्रदेश में तापमान 14 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.

भोपाल तापमान

मौसम विभाग ने राजधानी भोपाल में आज न्यूनतम तापमान 14 और अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है. साथ ही यहां आने वाले कुछ दिनों तक धुंध भी छाई रहेगी. वहीं रीवा में तापमान 9 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. यहां भी धुंध छाई रहेगी. बात अगर जबलपुर की करें तो आज यहां न्यूनतम 11 और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. यहां आज हल्क बादल भी छाए रहेंगे. वहीं ग्वालियर में तापमान 10 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा और यहां धुंध छाई रहेगी.

कटनी में हो सकती है बारिश

वहीं छिंदवाड़ा में आज न्यूनतम 19.1 और अधिकतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. यहां आज बादल छाए रहेंगे. चित्रकूट में आज तापमान 9 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. यहां भी आने वाले कुछ तक धुंध छाई रहने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है. वहीं इंदौर में आज न्यूनतम 14 और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के बीच के बीच रहने का अनुमान है. साथ ही यहां भी धुंध छाई रहेगी. वहीं कटनी में तापमान 16 से 28.8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. यहां आज मौसम विभाग ने गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

सतना  10 डिग्री सेल्सियस

वहीं सतना में आज तापमान 10 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, और यहां भी धुंध छाई रहेगी. नीमच में आज न्यूनतम तापमान 16 और अधिकतम 27.8 के बीच रहने का अनुमान है. यहां का मौसम आज साफ रहेगा. वहीं उज्जैन में आज तापमान 14 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. साथ ही धुंध छाई रहेगी.

दिल्ली में 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. सुबह में धुंध और दिन में मौसम साफ होने के साथ धूप निकलने की भी संभावना है. नोएडा और गुरुग्राम में भी मौसम कमोबेश दिल्ली के जैसा ही रहने वाला है. मौसम विभाग ने 16 दिसंबर तक दिल्ली में न्यूनतम तापमान के 6 डिग्री और अधिकतम तापमान के 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का पूर्वानुमान लगाया है.

बिहार का मौसम

बिहार में अभी कड़ाके की ठंड के आसार बिल्कुल भी नहीं दिख रहे हैं. शीतलहर की संभावना तो दूर-दूर तक नहीं है. दरअसल जाड़े के सीजन में अभी तक शक्तिशाली पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं हुआ है. सामान्य तौर पर दिसंबर मध्य तक औसतन दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहा करते थे. लेकिन, इस सीजन में अभी तक एक भी शक्तिशाली पश्चिमी विक्षोभ नहीं बना है. लिहाजा लगातार तापमान नीचे नहीं जा पा रहा है. हालांकि मंगलवार से बिहार में तापमान में कुछ गिरावट दर्ज की जाने की संभावना है.

दिल्ली में रविवार को वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई जबकिअधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञानियों ने सोमवार की सुबह धुंध और कोहरे के साथ मुख्य रूप से आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है और अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान क्रमश: 28 और नौ डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है

झारखंड का मौसम

उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे पंजाब में पश्चिमी विक्षोभ के असर से झारखंड में आने वाले दिनों में कनकनी बढ़ने के आसार हैं. प्रदेश की राजधानी रांची, जमशेदपुर समेत कई जिलों का न्यूनतम तापमान इन दिनों सामान्य से अधिक रिकॉर्ड किया जा रहा है. मौसम केंद्र ने अगले कुछ दिनों का पूर्वानुमान भी जारी किया है. इसमें कहा गया है कि अगले तीन-चार दिनों तक रात के तापमान में किसी बड़े बदलाव के संकेत नहीं हैं. उसके बाद अगले दो दिन तक तापमान में गिरावट दर्ज की जायेगी.

राजस्थान में चूरू सबसे ठंडा स्थान

राजस्थान में चूरू सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम केंद्र के मुताबिक, बीते चौबीस घंटे में राजधानी जयपुर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 26.8 डिग्री व 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम केंद्र ने बताया कि 12 और 13 दिसंबर को दक्षिणी राजस्थान के कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के आसार हैं. हालांकि, राज्य के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा.

उत्तर प्रदेश का मौसम

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां सोमवार को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री रिकॉर्ड किया जा सकता है. वहीं, सुबह के वक्त कोहरा रहने की संभावना है. नोएडा में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहने की संभावना है.

महाराष्ट्र में बारिश

स्काईमेट की मानें तो, 13 दिसंबर तक उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना नजर आ रही है. कारोबारी नगरी मुंबई में बादल छाए रहेंगे और बारिश हो सकती है. सोमवार और मंगलवार को मध्य प्रदेश के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. उमरिया, दमोह, जबलपुर, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, बैतूल, होशंगाबाद, खंडवा और खरगोन जैसी जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button