HOMETechTechonologyTravel

Top-10 कारों की सूची में मारुति के 6 मॉडल, Hyundai और Tata के 2-2 मॉडल

टॉप-10 कारों की सूची में मारुति के 6 मॉडल, Hyundai और Tata के 2-2 मॉडल

Top-10 जुलाई की टॉप-10 कारों की सूची में मारुति के 6 मॉडल, Hyundai और Tata के 2-2 मॉडल शामिल हैं। खास बात यह है कि Maruti की प्रीमियम हैचबैक Baleno और Swift के साथ Tata Punch, Nexon इसके सामने फीकी रहीं।

AD

बिक्री के मामले में एक बार फिर Maruti की  Wagon R ने सबको पछाड़ दिया है। हैचबैक, सेडान से लेकर एमपीवी और एसयूवी तक, सभी इसके सामने विफल रहे। पिछले 8-10 महीने से यह नंबर-1 की पोजिशन पर बना हुआ है। जुलाई की टॉप-10 कारों की सूची में मारुति के 6 मॉडल, हुंडई और टाटा के 2-2 मॉडल शामिल हैं। खास बात यह है कि मारुति की प्रीमियम हैचबैक बलेनो और स्विफ्ट के साथ टाटा पंच, नेक्सॉन और यहां तक ​​कि हुंडई की क्रेटा भी Maruti Wagon R के सामने फेल हो गई। जुलाई में 22,588 वैगनआर की बिक्री हुई। इससे पहले टाटा पंच की 11,007 यूनिट्स बिकीं। यानी आधे से भी कम था।

जुलाई में इन कारों का दबदबा रहा

पिछले महीने जिन 5 कारों का दबदबा रहा उनमें Maruti Wagon R के साथ Maruti Baleno,Maruti Swift, Tata Nexon और Maruti Dzire शामिल हैं। इन सभी की क्रमश: 22588, 17960, 17539, 14214 और 13747 यूनिट्स की बिक्री हुई। हालांकि, वैगनआर ने साल-दर-साल आधार पर 1% का नुकसान दर्ज किया। जबकि स्विफ्ट को 5% का नुकसान हुआ। टाटा नेक्सन को 38 फीसदी, मारुति डिजायर को 31 फीसदी और मारुति बलेनो को 22 फीसदी की ग्रोथ मिली है। इस सूची के बाद मारुति ईको, हुंडई क्रेटा, हुंडई वेन्यू, मारुति एस-प्रेसो और टाटा पंच का स्थान है।

Maruti Wagon R के फीचर्स

Maruti की  Wagon R हैचबैक 1.0 लीटर और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है। वैगनआर की कीमत रुपये के बीच है। 5.45 लाख से रु. 7.20 लाख (सभी, एक्स-शोरूम)। यह CNG (1.0L) में 34.05kmpl और पेट्रोल AGS (1.0L) में 25.19kmpl का माइलेज देती है। इसमें पहले से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। नई Wagon R में हिल होल्ड असिस्ट (स्टैंडर्ड), डुअल एयरबैग्स (स्टैंडर्ड), रियर पार्किंग सेंसर, EBD के साथ ABS, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, स्पीड अलर्ट सिस्टम, सिक्योरिटी अलार्म, फ्रंट फॉग लैंप्स, बजर के साथ सीट बेल्ट रिमाइंडर, सीट बेल्ट प्री मौजूद हैं. टेंशनर और फोर्स लिमिटर, स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक और चाइल्ड प्रूफ रियर डोर लॉक सहित 12 से अधिक सेफ्टी फीचर्स होंगे।

Maruti Wagon R CNG की डिमांड ज्यादा

Maruti Wagon R S-CNG में 1.0-लीटर, थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। जो सीएनजी मोड में 58 बीएचपी की पावर और 78 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि पेट्रोल मोड में यह इंजन 81 bhp की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। S-CNG वैरिएंट 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। मारुति वैगनआर एस-सीएनजी डुअल इंटरडिपेंडेंट ईसीयू (इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट्स) और इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम से लैस है। कंपनी ने इस फैक्ट्री फिटेड किट को इस तरह से लगाया है कि इससे कार की परफॉर्मेंस पर कोई असर न पड़े।

AD
Show More

Related Articles

Back to top button