FoodsHOMEज्ञानराष्ट्रीय

Health Tips: इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए लीवर को डिटॉक्स करना जरूरी, खाने में शामिल करें ये 5 चीजें

आपका इम्यून सिस्टम पर दबाव बढ़ता है, आपकी स्किन भी इससे प्रभावित होती है। ऐसे में लीवर को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी हो जाता है।

कोरोना महामारी के आने के बाद लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक हुए हैं। अब सभी लोगों को अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता की चिंता है। इसके लिए हम घरेलू काढ़े से लेकर बाजार में मिलने वाली गोलियों तक सब कुछ आजमा रहे हैं। अच्छी इम्यूनिटी के लिए आपके लीवर का स्वस्थ्य होना जरूरी है। यह आपके पूरे शरीर को डिटॉक्स कर टॉक्सिक चीजों को बाहर निकालता है। जब लीवर बहुत अधिक विषाक्त पदार्थों से भर जाता है, तो आप अक्सर सुस्त महसूस करते हैं। आपका इम्यून सिस्टम पर दबाव बढ़ता है, आपकी स्किन भी इससे प्रभावित होती है। ऐसे में लीवर को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी हो जाता है। लीवर को डिटॉक्स करने के लिए डाइट में क्या शामिल करना चाहिए यहां हम आपको बता रहे हैं।

1. नींबू के साथ गर्म पानी पिएं

हमारे शरीर का बड़ा हिस्सा पानी से बना है। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। जब आपका शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होता है, तो आपका लीवर बेहतर तरीके से काम करता है। इसके अलावा पानी शरीर के सभी अंगों और कोशिकाओं को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

2. चुकंदर का सेवन

चुकंदर का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। चुकंदर में आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जिस कारण यह शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। चुकंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का भी काम करता है।

3. हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं

गहरे हरे रंग वाली सब्जियों में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ये तत्व शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों से लड़ने में मदद करते हैं। केल, पालक और कोलार्ड साग जैसी पत्तेदार साग और सब्जियां जो विशेष रूप से विषाक्त पदार्थों से लड़ने में सहायक होती हैं।

4. मिल्क थीस्ल का सेवन करें

दूध थीस्ल एक जड़ी बूटी है, यह लीवर को मजबूत बनाती है। इसमें सिलीमारिन पाया जाता है। सिलीमारीन एंटी-इंफ्लेमेटरी होने के साथ-साथ शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी है। दूध थीस्ल विभिन्न डिटॉक्स चाय के साथ-साथ टिंचर या कैप्सूल के रूप में लिया जा सकता है।

5. जामुन और शहतूत का सेवन

जामुन, ब्लूबेरी और शहतूत जैसे फलों में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। ये फल लीवर कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं। जामुन को नाश्ते के रूप में कच्चा ही खा सकते हैं। इसके अलावा उन्हें स्मूदी में ताजा या जमे हुए रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Show More

Related Articles

Back to top button