HOME

शासकीय कार्य की अनुमति लेकर सुरखी डैम में अवैध उत्खनन कर बेची जा रही मुरुम

कटनी। जिले में मिट्टी, मुरुम उत्खनन के नाम पर रोजाना नए नए मामले सामने आने लगे हैं। सुरखी पोंड़ी डैम के सौंदर्यीकरण के निर्माण कार्य के नाम पर ठेकेदार द्वारा खुलेआम मुरुम का अवैध उत्खनन कर बेचने का मामला प्रकाश में आया है।

कलेक्टर को की गई शिकायत के अनुसार डैम के सौंदर्यीकरण के नाम पर शासकीय भूमि में दिनदहाड़े अवैध रुप से मुरुम उत्खनन करने दिन में ट्रेक्टर और शाम होते ही हाइवा के माध्यम से परिवहन कराया जा रहा है। खनिज विभाग की ओर से उत्खनन कर शासकीय कार्य हेतु अनुमति दी गई है किंतु ठेकेदार द्वारा मुरुम का विक्रय किया जा रहा है। जिसकी शिकायत कलेक्टर को की गई है किंतु प्रशासन चुप्पी साधे बैठा है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय से लगी मड़ई पंचायत में ये माफिया अपना कारोबार बेखौफ होकर कर रहे है।

ठेकेदार और स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मिलीभगत

सुरखी डैम की पंचायत मड़ई में अवैध उत्खनन होने और इसका विरोध नहीं होने से यह स्पष्ट है कि अवैध उत्खनन में पंचायत के जनप्रतिनिधि माफियाओं का पूरा सहयोग कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार ठेकेदार और स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मिलीभगत से मुरुम का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। पंचायत में हो रहे अवैध उत्खनन होने का सबसे पहले जनप्रतिनिधि ही विरोध करते हैं, लेकिन अब तक पंचायत से एक भी व्यक्ति शिकायत लेकर सामने नहीं आया है।

जलाशय का सौंदर्यीकरण सिर्फ कागजों पर 

एस्टीमेट जिस कार्य को करवाने का स्वीकृत था वह बदल दिया गया कार्य मे NP-3 पाइप की जगह ढोला पाइप का उपयोग किया जा रहा है जिससे विभाग भी ठेकेदार को लाभ पहुँचाता नज़र आ रहा है।

Show More

Related Articles

Back to top button