HOME

7th Pay Commission: सेंट्रल कर्मचारियों ने 54 हजार रुपये का यह क्‍लेम नहीं किया है तो अभी करें, देखें ये चार्ट

7th Pay Commission: सेंट्रल एम्प्लॉयर ने 54 हजार रुपये का यह क्‍लेम नहीं किया है तो अभी करें

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए अच्छी खबर है. केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को कई तरह के अलाउंसेज देती है. इन्हीं में एक है चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस (Children Education Allowance – CEA). 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक हर महीने 2250 रुपये का सीईए मिलता है. दो बच्चों के लिए यह 4500 रुपये तक हो सकता है. इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों को दो बच्चों की पढ़ाई के लिए चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस मिलता है.

AD

प्रतिमाह 4500 रुपये का लाभ

केंद्रीय कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, हर महीने दो बच्चों के लिए चिल्ड्रन अलाउंस के रूप में 4500 रुपये मिल सकता है. बीते साल ही महामारी के कारण केंद्र सरकार ने चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस (CEA) क्लेम को सेल्फ सर्टिफाइड कर दिया था. इस बारे में डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल और ट्रेनिंग (DoPT) ने ऑफिस मेमोरेंडम भी जारी किया था. सरकार के इस फैसले से 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को राहत मिली थी.

पहले क्या नियम थे?

कर्मचारियों को पहले बच्चों के चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस (CEA) क्लेम का दावा करने के लिए स्कूल प्रमाण पत्र और सहायक दस्तावेज जमा करने होते थे. इसके अलावा, बच्चे का रिपोर्ट कार्ड, स्व-सत्यापित प्रति और फीस की रसीद जैसे कई अन्य दस्तावेज भी जमा करते पड़ते थे. शिक्षा भत्ते का दावा करने के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती थी. अब संबंधित कर्मचारियों से स्व-प्रमाणन (Self Certified) और निर्धारित तरीकों के अलावा परिणाम/रिपोर्ट कार्ड/शुल्क भुगतान के ई-मेल/SMS के प्रिंटआउट के माध्यम से क्लेम किये जा सकते हैं.

कैसे मिलेगा लाभ?

बच्चे के दोनों अभिभावक यदि सरकारी नौकरी में हैं, तो एक ही इसे क्‍लेम कर सकता है. इसका फायदा लेने के लिए स्‍कूल को प्रमाणपत्र देना होगा, जिसे Claim दस्‍तावेज के साथ लगाना होगा. प्रमाणपत्र में यह बात लिखी होगी कि बच्‍चा उस संस्‍थान का छात्र/छात्रा है और उस साल उसने वहां पढ़ाई की. CEA Claim के लिए कर्मचारी को बच्‍चे के रिपोर्ट कार्ड की सेल्‍फ अटेस्‍टेड कॉपी और फीस की रसीद भी लगानी होगी.

7th pay

हर महीने सैलरी में जुड़ेंगे 4500 रुपये

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दो बच्चों की एजुकेशन पर अलाउंस मिलता है, जो प्रति बच्चा 2250 रुपये है. दो बच्चों पर कर्मचारियों को हर महीने 4500 रुपये सैलरी में जुड़कर मिलते हैं. अगर कर्मचारियों ने मौजूदा अकैडमिक सेशन के लिए अभी तक क्लेम नहीं किया है तो फौरन कर दें. अगर आपको इस बात की जानकारी अब तक नहीं थी, तो अब से इसका फायदा आप उठा सकते हैं.

AD
Show More

Related Articles

Back to top button