HOMEज्ञानराष्ट्रीय

Home loans लेना चाहते हैं तो इन बैंकों की ब्याज दर को जरूर देखें, मिलेगा फायदा

Home loans लेना चाहते हैं तो इन बैंकों की ब्याज दर को जरूर देखें

इससे पहले भी गत जून में आरबीआई ने अपनी पिछली मौद्रिक नीति में भी मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए रेपो दरों में वृद्धि की थी, जिसके परिणामस्वरूप बैंकों ने होम लोन पर ब्याज दरों में वृद्धि कर दी थी। बैंकों द्वारा संशोधित ब्याज दरें 1 अगस्त से लागू हो गई हैं। अब आज फिर से दरें बढ़ा दी गईं हैं।
यदि आप पहले से ही महंगी दरों पर होम लोन की किश्‍तें चुका रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ बैंकों व हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के नाम बता रहे हैं जो दूसरों की तुलना में कम ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। इंडियन ओवरसीज बैंक, एसबीआई, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, पंजाब नेशनल बैंक का एक समूह, और बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे बैंक 20 के लिए 75 लाख रुपये के आवास ऋण पर 8 प्रतिशत से कम ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं। आइए हम बैंकों की सूची और उनकी ब्याज दर पर नजर डालें।

भारतीय स्टेट बैंक

AD

एसबीआई 75 लाख रुपये की राशि पर 20 साल के लिए 7.55 फीसदी ब्याज दर वसूल करता है। इस मामले में कर्जदारों को 60,649 रुपये की ईएमआई देनी होगी।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र

बैंक 75 लाख रुपये के होम लोन पर 20 साल के लिए 7.3 फीसदी ब्याज दर पर कर्ज देता है। इस मामले में ईएमआई 59,506 रुपये है।

बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा 75 लाख रुपये के आवास ऋण पर 20 साल की अवधि के साथ 7.45 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है। इस प्रकार के होम लोन में बैंक की ब्याज दर दूसरों की तुलना में थोड़ी अधिक होती है। इस मामले में ईएमआई की गणना 60,190 रुपये की जाएगी।

पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक और उसके विकल्प 20 साल के लिए 75 लाख रुपये की राशि पर 7.4 ब्याज दर पर लेवी लगाते हैं। इस मामले में ईएमआई की राशि 59, 962 रुपये है।

AD
Show More

Related Articles

Back to top button