EMPLOYEE NEWSHOMEराष्ट्रीय

7th Pay Commission रक्षा बंधन पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में आएगा भारी उछाल

7th Pay Commission रक्षा बंधन पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में आएगा भारी उछाल

7th Pay Commission रक्षा बंधन पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में आएगा भारी उछाल फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने के कयास लगाए जा रहे हैं. साथ ही 18 माह से लंबित डीए (DA) के बकाया पर भी बातचीत की जा सकती है. इसके अलावा 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission) को लेकर भी रास्ता साफ हो रहा है. अगर ऐसा होता है तो रक्षा बंधन (Raksha Bandhan 2022) के त्योहार पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में भारी उछाल (7th Pay Commission_ आएगा.

AD

7वां वेतन आयोग 6 फीसदी तक बढ़ा सकता है डीए

उम्मीद है कि अगस्त में केंद्रीय कर्मचारियों (7th Pay Commission) का महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनभोगियों का महंगाई राहत (DR) 4 से 6 फीसदी तक बढ़ सकता है. यानी अगस्त में महंगाई भत्ता कुल  38 से 40 प्रतिशत तक बढ़ सकता है. हालांकि जून 2022 के महंगाई के आंकड़े अभी आने बाकी हैं. उसके बाद सब कुछ साफ हो जाएगा.

फिटमेंट फैक्टर बढ़ सकता है

रिपोर्ट्स के मुताबिक जल्द ही केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर पर बड़ा फैसला ले सकती है. खबर यह भी आ रही है कि आने वाले दिनों में होने वाली कैबिनेट बैठक में इस पर विचार किया जा सकता है. इसका लाभ लाखों कर्मचारियों को मिलेगा. दरअसल कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में फिटमेंट फैक्टर अहम भूमिका निभाती है. इससे केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन (7th Pay Commission) में ढाई गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हो जाती है.

गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे. केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की मांग कर रहे हैं. अगर केंद्र सरकार इस मांग को मान लेती है तो केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में जबरदस्त इजाफा होगा. फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए मूल वेतन तय करता है. इस बार फिटमेंट फैक्टर में संभावित बढ़ोतरी के बाद न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये से बढ़ाकर 26,000 रुपये किया जाएगा.

AD
Show More

Related Articles

Back to top button