HOMEराष्ट्रीय

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ा, DA Arrear का भी तोहफा, इस दिन से होगा लागू

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ा, DA Arrear का भी तोहफा, इस दिन से होगा लागू

7th Pay Commission: पिछले दो महीने से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर तीखी बहस छिड़ी हुई है. लेकिन, अब इसकी घोषणा कर दी गई है। इस बार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स-इंडस्ट्रियल वर्कर्स के आंकड़ों के बाद महंगाई भत्ते में अच्छी बढ़ोतरी की उम्मीद पहले से ही थी। जून में सूचकांक 0.2 अंक चढ़ा, जिसके बाद अब अगले महीने महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा।

AD

कितने बढ़ेगा DA ?

AICPI-IW (ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स- इंडस्ट्रियल वर्कर्स) के पहले हाफ के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। सूचकांक 0.2 अंक बढ़कर 129.2 पर पहुंच गया। सरकार श्रमिकों के महंगाई भत्ते का निर्धारण करने के लिए इस सूचकांक के डेटा का उपयोग करती है। इंडेक्स बढ़ने से डीए में 4 फीसदी, महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी, विशेषज्ञों का दावा एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलने जा रहा है।

कब आएगा 38% DA का पैसा ?

महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 38 फीसदी पर पहुंच गया है. नए महंगाई भत्ते का भुगतान सितंबर 2022 के वेतन में किया जाएगा। इसमें जुलाई और अगस्त के दो महीने का बकाया भी आएगा। नया महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से लागू माना जाएगा। कुल मिलाकर सरकार इसे नवरात्रि के दौरान ही देगी और कर्मचारियों की जेब में बड़ा पैसा आएगा।

अधिकतम बेसिक सैलरी पर कैलकुलेशन

कर्मचारी की बेसिक सैलरी                    56,900 रुपये 
नया महंगाई भत्ता (38%)                      21,622 रुपये/माह
अब तक महंगाई भत्ता (34%)                19,346 रुपये/माह
कितना महंगाई भत्ता बढ़ा                       21,622-19,346 = 2260 रुपये/माह
सालाना सैलरी में इजाफा                       2260 X12= 27,120 रुपये

कब आएगा DA का पैसा ?

महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 38 फीसदी पर पहुंच गया है. पहले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34% था। महंगाई भत्ते का भुगतान सितंबर 2022 के वेतन में किया जाएगा, जबकि बढ़ा हुआ डीए जुलाई से लागू होगा, यानी जुलाई और अगस्त के दो महीने का बकाया भी कर्मचारियों के खातों में आएगा. कुल मिलाकर त्योहार के दौरान डीए बकाया समेत कर्मचारियों के खातों में भारी मात्रा में पैसा आने वाला है.

AD
Show More

Related Articles

Back to top button