Election NewsHOMEराष्ट्रीय

Exit Poll बस कुछ देर बाद ही होगा जारी, अनुमान दावों के बीच कयासों का दौर

Exit Poll बस कुछ देर बाद ही होगा जारी, अनुमान दावों के बीच कयासों का दौर

Exit Poll आज (7 मार्च को) शाम 7 बजे कई एजेंसियां पांच राज्यों में हो रहे विधान सभा चुनाव (Assembly Election) का EXIT POLL जारी करेंगी, जिसमें अनुमान लगाया जाएगा कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), पंजाब (Punjab), उत्तराखंड (Uttarakhand), मणिपुर (Manipur) और गोवा (Goa) में किसकी सरकार बनेगी? हालांकि चुनाव आयोग (EC) विधान सभा चुनाव के नतीजों की घोषणा 10 मार्च को करेगा और वही इकलौते और आखिरी परिणाम होंगे. ऐसे में सवाल उठता है कि EXIT POLL कैसे तैयार किए जाते हैं और इनके सही होने की संभावना कितनी होती है, इसके बारे में जान लीजिए.

कैसे तैयार किए जाते हैं EXIT POLL?

बता दें कि पोलिंग बूथ से निकल रहे वोटर्स से पूछा जाता है कि उन्होंने वोट किसको दिया है और उनकी राय के आधार पर EXIT POLL तैयार किए जाते हैं. वोटिंग को लेकर सवाल वोटर से पोलिंग बूथ से निकलते वक्त पूछा जाता है इसीलिए इसे EXIT POLL कहते हैं.

EXIT POLL से क्या मालूम होता है?

माना जाता है कि वोट डालने के बाद पोलिंग बूथ से निकलते वक्त वोटर सच बोलता है और इसी वजह से EXIT POLL के सटीक होने की संभावना ज्यादा होती है. पोलिंग बूथ से निकले वोटर्स से पूछे गए सवालों के आधार पर EXIT POLL तैयार किए जाते हैं.

EXIT POLL कौन कराता है?

EXIT POLL प्राइवेट सर्वे कंपनी और मीडिया संस्थान कराते हैं. सरकारी एजेंसियां ऐसी किसी भी तरह की गतिविधि में भाग नहीं लेती हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button