मध्यप्रदेश : इस चरण के बाद मुख्यमंत्री व मंत्री लगवाएंगे कोरोना का टीका

भोपाल, | कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर हो रहा इतंजार अब ख़त्म हो गया है मध्य प्रदेश (Madhyapradesh) में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू होगा 5 लाख डोज की पहली खेप बुधवार को सुबह पहुंच जाएगी जो भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर पहुंचेंगे। जहां से 24 घंटे में वैक्सीन प्रदेश के अन्य जिलों में पहुंचा दी जाएगी। पहले चरण में पांच दिन और दूसरे चरण में चार दिन में टीकाकरण पूरा होगा।

वैक्सीन को लेकर भ्रम की स्थिति दूर करने मुख्यमंत्री और मंत्री तीसरे चरण में टीकाकरण कराएंगे कोरोना वैक्सीनेशन के प्रथम चरण में 4 लाख 16 हजार स्वास्थ्य कर्मियों का पंजीयन किया गया है। इनमें सभी शासकीय स्वास्थ्य कर्मियों के साथ 85 हजार निजी स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल हैं। इनके लिए हमें पहले 5 लाख डोज प्राप्त हो रहे हैं

इनमें 04 लाख 80 हजार कोविशील्ड वैक्सीन के तथा 20 हजार कोवैक्सीन के होंगे। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए फ्रंटलाइन वर्कर, जिनमें पुलिसकर्मी, सुरक्षाकर्मी, होमगार्ड, सफाई कर्मी आदि शामिल हैं, के पंजीयन का कार्य जारी है। पंजीयन की अंतिम तिथि 25 जनवरी है। इन वर्कर की संख्या लगभग 06 लाख होगी।

16 को पीएम करेंगे सम्बोधित, 14 को वी.सी करेंगे शिवराज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को पूरे देश में वैक्सीनेशन का एक साथ शुभारंभ करेंगे। मध्य प्रदेश के 302 टीकाकरण केंद्रों से कार्यक्रम की वेबकास्टिंग होगी। दो केंद्रों जे.पी. हॉस्पिटल, भोपाल तथा एमजीएम कॉलेज, इंदौर से सीधे संवाद भी हो सकेगा।

इधर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कोरोना टीकाकरण अभियान के संबंध में 14 जन को दोपहर 1200 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप, धर्मगुरुओं, सामाजिक
संगठनों, जन-प्रतिनिधियों आदि से चर्चा करेंगे। सभी के
सहयोग से इस अभियान को सफलता से प्रदेश में संचालित
किया जाएगा।