CBSE2021 : 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से, जानें कब आएगा टाइम टेबल और कहां कर सकेंगे डाउनलोड

 सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से आयोजित की जाएंगी, जो 10 जून तक चलेंगी. 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित किया जाएगा. वही, प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 1 मार्च से आयोजित की जाएंगी. इस बात की जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 31 दिसंबर को खुद दी. 

हालांकि, सीबीएसई की तरफ से अभी तक परीक्षा का डेटशीट नहीं जारी किया गया है. रिपोर्ट्स की मानें तो स्टूडेंट्स को अभी इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा. अभी यह कह पाना मुश्किल है कि डेटशीट कब जारी होगी, लेकिन केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बोर्ड परीक्षा के ऐलान के दौरान बताया कि 10वीं और 12वीं कक्षा की पूरी डेटशीट जल्द ही जारी की जाएगी. 

इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि डेटशीट 15 जनवरी तक जारी कर दी जाएगी. ऐसे में स्टूडेंट्स को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहे, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए.

ऐसे कर सकेंगे डेटशीट डाउनलोड 
1- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
2- ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डेटशीट लिंक पर क्लिक करना होगा.
3- एक पीडीएफ फाइल दिखेगा.
4- पीडीएफ फाइल को डाउनलोड होगा. जिसमें परीक्षाओं की डिटेल्स दी जाएगी. 

बोर्ड  परीक्षा का डेटशीट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे. डेटशीट में एग्जाम से जुड़ी पूरी डिटेल्स दी जाएगी. आपको बता दें कि 2020 में सीबीएसई 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं जनवरी में, जबकि थ्योरी की परीक्षाएं फरवरी में आयोजित हुई थीं, जिसमें 30 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे.