HOMEMADHYAPRADESH

MP में NCTE के बीएड सहित अन्य पाठ्यक्रमों में लगभग आधी सीटें खाली, काउंसलिंग का एक और चरण

MP में NCTE के बीएड सहित अन्य पाठ्यक्रमों में लगभग आधी सीटें खाली, काउंसलिंग का एक और चरण

MP में NCTE के सभी पाठ्यक्रमों में 71 हजार सीटों में से 40 हजार सीटों पर प्रवेश हुए हैं। MP के 656 बीएड कालेजों में 60 हजार सीटों में से लगभग 35 हजार सीटों पर प्रवेश हुए हैं। ऐसे में तीन चरण की काउंसलिंग के बाद 25 हजार सीटें खाली हैं। अब ऐसे में बीएड सहित अन्य पाठ्यक्रमों में लगभग आधी सीटें खाली होने के कारण उच्च शिक्षा विभाग ने काउंसलिंग का एक और अतिरिक्त चरण चलाने का निर्णय लिया है।

अब तक 58 प्रतिशत सीटें ही भर पाई

NCTE (राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद) के तहत तीसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया आज समाप्त हो जाएगी। लेकिन तीन चरणों की काउंसलिंग के बाद भी बीएड पाठ्यक्रम में अब तक 58 प्रतिशत सीटें ही भर पाई हैं। अब भी 42 फीसद सीटें खाली हैं। ऐसा ही हाल एनसीटीई के सभी आठ पाठ्यक्रमों का है।रविवार को आदेश जारी कर विभाग ने विद्यार्थियों को प्रवेश लेने के लिए 24 दिन का अतिरिक्त समय दे दिया है। अब 20 जुलाई तक प्रवेश प्रक्रिया चलाई जाएगी।  विभाग ने 28 जून से 20 जुलाई तक काउंसलिंग का अतिरिक्‍त चरण चलाने के आदेश जारी किए हैं। बता दें कि एनसीटीई के तहत आठ प्रकार के पाठ्यक्रमों में सोमवार तक शुल्क जमा कर विद्यार्थी प्रवेश ले सकते हैं।

14,935 विद्यार्थियों ने शुल्क जमा कर प्रवेश लिया।

तीसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया के तहत एनसीटीई के सभी पाठ्यक्रमों में 28,093 सत्यापन हुए और 33,534 सीट आवंटित की गईं। इसमें से रविवार तक शुल्क भुगतान कर 16,695 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। वहीं, बीएड में 30,678 आवंटित सीटों में से 14,935 विद्यार्थियों ने शुल्क जमा कर प्रवेश लिया।

AD

AD
Show More

Related Articles

Back to top button