HOMEराष्ट्रीय

Train Cancelled List of 24 June: रेलवे ने आज कुल 175 ट्रेनों को किया रद्द, कई डायवर्ट

Railway Update: रेलवे ने आज कुल 175 ट्रेनों को किया रद्द, कई डायवर्ट

Train Cancelled List of 24 June 2022: भारतीय रेलवे (Indian Railway) को देश के लोगों के जीवन की लाइफलाइन (Lifeline) माना जाता है. हर दिन लाखों की संख्या में देश के अलग-अलग राज्यों में ट्रेनों का संचालन किया जाता है. ऐसे में रेलवे भी यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखते हुए कई तरह की सुविधाएं देता रहता है लेकिन, कई बार अलग-अलग कारणों से रेलवे को ट्रेनों को रद्द करने का फैसला करना पड़ता है. इसे यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है.

AD

Reschedule Train List

ट्रेनों को रद्द (Cancel Train List), डायवर्ट (Divert Train List) या रिशेड्यूल (Reschedule Train List) करने के पीछे कई अलग-अलग कारण है. कई बार ट्रेनों को खराब मौसम जैसे बाढ़, तूफान आदि के कारण रद्द करना पड़ता है. कई बार इसे रेलवे की पटरियों की मरम्मत के कारण भी कैंसिल करना पड़ता है. हर दिन दिन हजारों ट्रेनों का संचालन करता है. ऐसे में रेल की पटरियों की देखरेख भी जरूरी है. इसके अलावा कई बार खराब कानून व्यवस्था को देखते हुए भी रेलवे को ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है जैसे कि हाल ही में सेना भर्ती स्कीम अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) के कारण कई राज्यों में ट्रेनों को निशाना बनाया जा रहा था. इस कारण रेलवे ने स्थिति ठीक हो जाने तक कई ट्रेनों के संचालन को बंद कर दिया था.

आज 175 ट्रेनों रद्द, 15 ट्रेनें डायवर्ट

24 जून 2022 को कुल 175 ट्रेनों को रेलवे द्वारा कैंसिल किया गया है. वहीं कुल 15 ट्रेनों को डायवर्ट करने का फैसला किया गया है. वहीं कुल 11 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है. इसमें ट्रेन नंबर 04133, 04430, 05053, 12511, 16526, 17230, 17645, 17646, 18478, 19168 और 22638 शामिल है. अगर आप भी आज ट्रेन से ट्रैवल करने वाले हैं तो हम आपको डायवर्ट, रिशेड्यूल या डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट को चेक करने के तरीके के बारे में बताते हैं.

 

रद्द, रिशेड्यूल और कैंसिल ट्रेनों को की लिस्ट देखने का तरीका-

    • रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  की वेबसाइट पर विजिट करें.
    • Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन को चुनें.
    • रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
  • यह चेक करके ही घर से बाहर निकलें वरना बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

AD
Show More

Related Articles

Back to top button