HOMEMADHYAPRADESH

MP के अस्पतालों में मरीजों का OPD पंजीयन और जांच रिपोर्ट आनलाइन मिलेंगी

MP के अस्पतालों में मरीजों का OPD पंजीयन और जांच रिपोर्ट आनलाइन मिलेंगी

MP में सभी सरकारी मेडिकल कालेजों से संबद्ध अस्पतालों में मरीजों का ओपीडी (बाह्य रोगी विभाग) पंजीयन और जांच रिपोर्ट आनलाइन मिल जाएगी। इन अस्पतालों में हास्पिटल मैनेजमेंट इंफारमेशन सिस्टम (एचएमआइएस) शुरू किया जा रहा है। इसमें अलग-अलग तरह की सुविधाएं शामिल हैं। किस डाक्टर ने एक निश्चित समय में कितने मरीज देखे, अस्पताल प्रबंधन यह भी जान सकेगा। इस तरह एचएमआइएस से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से मरीजों को बड़ा लाभ होगा।

साथ ही वह ओपीडी के लिए पंजीयन भी करा सकेंगे। अस्पताल में उन्हें पंजीयन शुल्क चुकाकर सिर्फ ओपीडी पर्चे का प्रिंट लेना होगा। बाद में पंजीयन राशि के भुगतान की सुविधा भी आनलाइन कर दी जाएगी। एमपी आनलाइन, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और आनलाइन बैंकिंग के माध्यम से भुगतान किया जा सकेगा।

सभी अस्पतालों में अगले साल जनवरी तक एचएमआइएस शुरू करने की तैयारी है। अस्पताल में दवा वितरण व्यवस्था, स्टोर से वार्डों के लिए दिया जाने वाला सामान व आपरेशन थियेटर से संबंधित जानकारी भी इस व्यवस्था से जोड़ दी जाएगी। अस्पताल में भर्ती मरीजों की पूरी जानकारी एचएमआइएस पर रहेगी।

प्रयोग के तौर पर भोपाल के गांधी मेडिकल कालेज (जीएमसी) से संबद्ध हमीदिया अस्पताल में तीन साल से यह व्यवस्था चल रही थी। अब बाकी 12 सरकारी मेडिकल कालेजों से संबद्ध अस्पतालों में भी इसे शुरू किया जाएगा। चिकित्सा शिक्षा संचालनालय के अध‍िकारियों ने बताया कि कालेज की वेबसाइट या मोबाइल एप के माध्यम से मरीज अपनी ओपीडी आइडी डालकर जांच रिपोर्ट डाउनलोड कर सकेंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button