रिसर्च में दावा: SEX आपकी उम्र बढ़ा सकता है, कम करता है दिल और मानसिक थकान

नई दिल्ली. बुढ़ापा और मौत, ये दो चीजें दुनिया का अटल सत्य हैं. इनको कोई चाहकर भी हमेशा के लिए रोक नहीं सकता है. लेकिन कुछ तरीकों से इनको कुछ समय के लिए टाला जरूर जा सकता है. स्वस्थ (Healthy) रहने के लिए लोग अच्छा खाना खाते हैं, एक्सरसाइज (Exercise) और योग (Yoga) करते हैं. इससे जिंदगी के कुछ और साल बिना किसी बीमारी के बिताए जा सकते हैं. अब शोधकर्ताओं ने सेक्स (Sex) को लेकर बड़ी बात कही है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, सेक्स (Sex Benefits) शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

न्यू इंग्लैंड रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं द्वारा सेक्स पर किए शोध में कई बातें सामने आई हैं.

शोध के मुताबिक, सेक्स करने से शारीरिक और मानसिक संतुष्टि मिलती है और तनाव भी कम होता है. इसके अलावा गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है. सेक्स करने से ब्लड प्रेशर की समस्या से भी बचा जा सकता है.

यह शोध 65 साल की उम्र के 1,120 पुरुषों पर किया गया था. अब 22 साल बाद जाकर इसके नतीजे आए हैं. इसके शोध में सामने आया है कि रोजाना सेक्स (Sex) करने से दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

शोध में सामने आया है कि अगर आपकी सेक्स लाइफ एक्टिव है तो हार्ट अटैक (Heart Attack) आने के बाद भी जिंदा रहने की संभावना बनी रहती है. शोध में पाया गया कि जिन लोगों ने हफ्ते में एक से ज्यादा बार सेक्स किया, उनके मरने की संभावना 27 फीसदी तक कम थी. इसके अलावा वो लोग जो कभी-कभी ही सेक्स करते थे, उनमें यह संभावना केवल 8 फीसदी तक कम थी.

शोध के अनुसार, अगर कोई हफ्ते में एक बार सेक्स करता है तो उसकी उम्र 37 फीसदी तक बढ़ जाती है. इस शोध के नतीजे से आप सेक्स का फायदा (Sex Benefits) समझ सकते हैं.

इस शोध में पाया गया है कि जो पुरुष सेक्स लाइफ में एक्टिव रहते हैं, उनमें फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity) करने की क्षमता ज्यादा होती है. इससे शरीर स्वस्थ रहता है.