School Reopen Date : झारखंड में खुल गये स्कूल, MP में इस दिन से खुलेंगे

कोरोना संक्रमण के कारण बंद स्कूल अब खुलने (School Reopen Date) लगे हैं. जहां मध्यप्रदेश में 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए 18 दिसम्बर से स्कूल नियमित रूप से संचालित होंगे. वहीं झारखंड में 17 दिसंबर से 10वीं से 12वीं कक्षा तक के लिए स्कूल खुल जायेंगे. आपको बता दें हरियाणा, यूपी, बिहार जैसे राज्यों में हाई स्कूल खूल चुके हैं.

मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने जानकारी दी है कि कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए गृह मंत्रालय, भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुक्रम में मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षण सत्र 2020-21 के लिए शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के प्रारंभ एवं संचालन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इन दिशा-निर्देर्शों के अनुसार मध्यप्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए 18 दिसम्बर से स्कूल नियमित रूप से पूरे निर्धारित समय तक के लिए संचालित रहेंगे.

मध्य प्रदेश सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि कक्षा 9वीं एवं 11वीं के लिए छात्रों की दर्ज संख्या एवं उपलब्ध अध्यापन कक्ष के आधार पर प्राचार्य द्वारा स्थानीय स्तर पर कक्षाओं के संचालन के संबंध में निर्णय लिया जा सकेगा. हालांकि, विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति माता-पिता एवं अभिभावकों की सहमति पर निर्भर होगी. माता-पिता एवं अभिभावकों द्वारा एक बार दी गई सहमति पूरे सत्र के लिए मान्य होगी. विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी. जो विद्यार्थी विद्यालय की अपेक्षा ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पढ़ना चाहते हैं उन्हें ऐसा करने की अनुमति दी जाएगी.

झारखंड में 17 दिसंबर से खुलेंगे स्कूल : इधर झारखंड में 17 दिसंबर से 10वीं से 12वीं कक्षा तक के लिए स्कूल खुल जायेंगे. यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य व आपदा प्रबंधन मंत्री बन्ना गुप्ता ने दी है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में यह फैसला लिया गया है.हालांकि इससे संबंधित आदेश और शर्तें 16 दिसंबर को जारी होने की संभावना है. मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि 10वीं से नीचे की कक्षाओं के लिए पूर्व की तरह ही अॉनलाइन कक्षाएं चलती रहेंगी. फिलहाल कोचिंग संस्थानों को खोलने पर कोई निर्णय नहीं हुआ है. वहीं, मेडिकल, डेंटल और नर्सिंग कॉलेज समेत अन्य सभी प्रकार के सरकारी प्रशिक्षण संस्थान खोलने पर प्राधिकार ने रजामंदी दे दी है. स्वीमिंग पूल, पार्क और सिनेमा घरों को अभी बंद ही रखने का फैसला किया गया है.

हरियाणा में नई टेंशन : हरियाणा में सोमवार को 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के लिए स्‍कूल खोल दिये गये हैं लेकिन पहले ही दिन छात्रों का रुझान कम नजर आया. किसी स्कूल में 10 तो किसी में 30 से 35 छात्र ही पहुंचे. आपको बता दें कि छात्रों को स्कूल आने के लिए माता-पिता की लिखित सहमति के साथ-साथ स्वास्थ्य रिपोर्ट भी लानी अनिवार्य की गई है. इसी के बाद ही छात्रों को स्कूल में एंट्री दी जानी है. इसी नियम के चलते कई छात्र स्कूल नहीं पहुंच पाए.