7th Pay Commission :केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी लाएगा अगला साल, इनकी बढ़ सकती है सैलरी!

7th Pay Commission: नया साल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आ रहा है। उम्मीद की जा रही है कि सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी अगले साल से बढ़ (Salary hike Of Central Govt Employees) जाएगी। ये कदम सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिश के तहत उठाया जा रहा है। दरअसल, भारत में कोरोना महामारी फैलने के चलते आर्थिक गतिविधियां बाधित हुईं जिसके चलते इस साल केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते (DA of Central Govt Employees) पर रोक लगा दी गई थी।

कब से बढ़ेगी सैलरी?

सभी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को 21 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जाता है, लेकिन अभी यह सिर्फ 17 फीसदी दिया जा रहा है। यह व्यवस्था अभी जून 2021 तक लागू रहेगी, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि उसके बाद सरकार महंगाई भत्ते में राहत दे दे। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन भी बढ़ेगा और रिटायर हो चुके लोगों को मिलने वाली पेंशन में भी बढ़ोतरी होगी।

करीब 1 करोड़ लोग हैं प्रभावित

-1-

केंद्र सरकार की तरफ से महंगाई भत्ते में की गई कटौती का असर करीब 50 लाख कर्मचारियों और लगभग 55 लाख से अधिक पेंशनरों पर पड़ रहा है। बताते चलें कि इस साल जनवरी में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। आमतौर पर सरकार साल में दोबार महंगाई भत्ते में बदलाव करती है, पहली बार जनवरी में और दूसरी बार जुलाई में। इस साल सरकार ने अप्रैल में ही फैसला किया था कि जुलाई में कोरोना की वजह से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी।