HOMEज्ञानराष्ट्रीय

IRCTC Ticket Booking New Rule: अब मोबाइल नंबर और ईमेल वेरिफाई कराना जरूरी

IRCTC Ticket Booking New Rule: अब मोबाइल नंबर और ईमेल वेरिफाई कराना जरूरी

IRCTC Ticket Booking New Rule: अब मोबाइल नंबर और ईमेल वेरिफाई कराना जरूरी हो गया है, वरना आप परेशान हो सकते हैं।

रेल में यात्रा के दौरान आरामदायक सीट और सोने की सुविधा, खाने की व्यवस्था और शौचालय की भी सुविधा होती है। वहीं, लंबी दूरी का सफर ट्रेन से यात्रा करने पर छोटा ही नजर आता है। ट्रेन में यात्रा करने के लिए टिकट बुक करना पड़ता है, जिसे आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट से बुक कर सकते हैं। लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि आईआरसीटीसी द्वारा ट्रेन टिकट बुकिंग के प्रोसेस में एक बड़ा बदलाव किया गया है। इसमें यात्रियों को अब अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी वेरिफाई करवाना जरूरी होगा, क्योंकि ऐसा न होने पर आप ट्रेन टिकट बुक नहीं कर पाएंगे। तो चलिए इस बड़े बदलाव के बारे में और वेरिफिकेशन करवाने के प्रोसेस के बारे में विस्तार से जानते हैं।

AD
  • दरअसल, भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अब अगर आपको ट्रेन टिकट बुक करना है तो इसके लिए आपको वेरिफिकेशन करवाना होगा। इसे आप अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के द्वारा करवा सकते हैं।
किन यात्रियों के लिए जरूरी?
  • यहां ये जानना भी जरूरी है कि मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को वेरिफाई करवाना किन यात्रियों के लिए जरूरी है। दरअसल, इस नियम को सिर्फ उन यात्रियों के लिए लागू किया जाएगा जिन लोगों ने पिछले दो सालों में कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से एक भी ट्रेन टिकट बुक नहीं की है।
इस सरल तरीके से कर सकते हैं मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को वेरिफाई:-

स्टेप 1

  • अगर आपने अब तक वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट या फिर इसकी एप पर जाना है।
स्टेप 2
  • यहां पर जाकर आपको ‘वेरिफिकेशन’ वाला ऑप्शन नजर आएगा, जिस पर आपको क्लिक करना है। इसके बाद आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी यहां पर दर्ज करनी है। फिर आगे दी गई जानकारी को वेरिफाई करें।
स्टेप 3
  • अब आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक-एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको यहां पर दर्ज करना है। ऐसा करते ही आपका नंबर और ईमेल दोनों वेरिफाई हो जाएगी और फिर आप ट्रेल टिकट बुक कर सकते हैं।

AD
Show More

Related Articles

Back to top button