HOMEज्ञानराष्ट्रीय

Indian Railways: का यात्रियों को तोहफा, शुरू हुई PM-WANI योजना, जल्द हर स्टेशन पर FREE WIFI

Indian Railways: का यात्रियों को तोहफा, शुरू हुई PM-WANI योजना, हर स्टेशन पर FREE WIFI

Indian Railways: भारतीय रेल का यात्रियों को बड़ा तोहफा मिला है।  शुरू की गई PM-WANI योजना, जल्द ही हर स्टेशन पर FREE WIFI मिलेगा।

AD

भारतीय रेलवे ने रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाईफाई की सर्विस की शुरुआत कर दी है। अब यात्री रेलवे स्टेशनों पर फ्री इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे। भारतीय रेलवे ने फिलहाल इस सेवा को 100 स्टेशनों पर शुरू किया है, लेकिन जल्द ही इसका विस्तार किया जाएगा। इस फ्री वाई-पाई सर्विस को प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (Prime Minister Wi-Fi Access Network Interface -PM-WANI) का नाम दिया गया है। PM WANI योजना के तहत रेलवे ने 100 रेलवे स्टेशनों पर फ्री पब्लिक वाई-फाई सर्विस की शुरुआत की है।

क्या है PM WANI योजना

भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा का खास ख्याल रखते हुए उन्हें रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाईफाई की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए PM WANI योजना की शुरुआत की है। रेलटेल (RailTel) ने पब्लिक वाई-फाई सेवा की शुरुआत देश के 100 रेलवे स्टेशनों पर की है। इस योजना के बारे में रेलटेल की ओर से जानकारी दी गई है, जिसमें कहा गया है कि वर्तमान में देश के 22 राज्य़ों के 100 रेलवे स्टेशनों पर शुरू किया गया है।रेलवे की योजना है कि जून, 2022 के आखिरी तक इसे 6102 रेलवे स्टेशनों पर चालू कर दिया जाएगा।

100 रेलवे स्टेशनों पर शुरू हुई योजना

रेलवे ने फिलहाल इस फ्री वाई-फाई योजना को देश के 100 स्टेशनों पर शुरू किया है, जिसमें 71 रेलवे स्टेशन A1 कैटेगरी के हैं, जबकि बाकी के 29 रेलवे स्टेशन A कैटेगरी के है। इस फ्री वाई-फाई योजना का मकसद रेल यात्रियों को सभी सार्वजनिक जगहों पर वाई-फाई की सुविधा मुहैया कराना है। इस फ्री वाई-फाई योजना की मदद से रेल यात्री इंटरनेट से कनेक्ट हो सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

अगर आप भी इस योजना का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो अपने एंड्रॉयड फोन पर Wi-DOT ऐप को डाउनलोड करें। सी-डॉट ने इस ऐप को डिजाइन किया है। इसके बाद आपको अपने इस ऐप में रेलवे स्टेशनों पर रेलवायर सर्विस सेट आइडेंटिफायर को सलेक्ट करना होगा। इसके बाद आप इस फ्री वाई-पाई से कनेक्ट हो सकते हैं।

AD
Show More

Related Articles

Back to top button