HOMEMADHYAPRADESH

Mp Nikaya Chunav चुनाव आयोग की फुल तैयारी, एमपी में होंगे निकाय और पंचायत चुनाव

Mp Nikaya Chunav चुनाव आयोग की फुल तैयारी, एमपी में होंगे निकाय और पंचायत चुनाव

Mp Nikaya Chunav राजनीतिक अनिश्चितता भले ही कुछ भी कहे पर चुनाव आयोग अपने आम में लगा है । चुनाव आयोग की मानें तो प्रदेश में नगरीय निकाय तथा पंचायत चुनाव तय समय पर होंगे।
मध्यप्रदेश में नगरिय निकाय (नगर निगम, नगर पालिका एवं नगर पंचायत) और त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तारीख तय हो गई है। निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि दिनांक 30 जून के पहले दोनों चुनाव की वोटिंग और रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। अनुमान लगाया गया है कि चुनाव के लिए अधिसूचना 14 से 24 मई के बीच जारी कर दी जाएगी।

पहले नगरीय निकाय चुनाव होंगे ?

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मध्य प्रदेश के राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप ने सभी संबंधित विभागों के प्रमुख अधिकारियों से मीटिंग की और निष्कर्ष निकाला गया है कि सबसे पहले नगरीय निकाय चुनाव होंगे। इसका बड़ा कारण यह है कि मध्यप्रदेश में सभी स्तर पर नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी पूरी हो चुकी है। वार्डों का परिसीमन और आरक्षण भी हो चुका है। निर्वाचन आयुक्त का कहना है कि पहला चुनाव 15 जून तक संपन्न करा लिया जाएगा। इस हिसाब से अधिसूचना 15 मई के आसपास जारी हो जाएगी।

मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव एवं अधिसूचना की तारीख

राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप के बयान के अनुसार दिनांक 30 जून तक दूसरे यानी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। इस हिसाब से त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना 25 मई के आसपास जारी की जाएगी। सूत्रों का कहना है कि ओबीसी आरक्षण विवाद के अलावा पंचायत चुनाव में प्रशासनिक गतिविधियां पूरी नहीं हुई है।

AD

AD
Show More

Related Articles

Back to top button