HOMEMADHYAPRADESH

Rajya Sabha Elections 2022 राज्‍यसभा चुनाव कार्यक्रम घोषित, 15 राज्यों की 52 सीटों के लिए 10 जून को होगा मतदान

राज्‍यसभा चुनाव कार्यक्रम घोषित, 15 राज्यों की 52 सीटों के लिए 10 जून को होगा मतदान

Rajya Sabha Elections 2022: 15 राज्यों की 52 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव 10 जून को होंगे। चुनाव आयोग ने गुरुवार को बताया कि 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव 10 जून को होंगे।

AD

इन सीटों पर द्विवार्षिक चुनाव हो रहे हैं क्योंकि सदस्य जून और अगस्त के बीच सेवानिवृत्त हो रहे हैं। कर्नाटक और महाराष्ट्र में भाजपा की निर्मला सीतारमण और कांग्रेस के पी चिदंबरम द्वारा खाली की गई सीटों पर भी मतदान होगा। सबसे ज्यादा सीटें उत्तर प्रदेश में आती हैं, यानी 11, और उसके बाद महाराष्ट्र और तमिलनाडु में 6-6 सीटें आती हैं। जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिहाज से ये चुनाव अहम होंगे।

मनोनीत सांसदों की सात सीटें भी खाली हैं। सबसे ज्यादा 11 सीटें उत्तर प्रदेश में हैं। इसके बाद महाराष्ट्र और तमिलनाडु हैं – प्रत्येक राज्य में छह सीटों पर चुनाव होना है। बिहार की पांच, कर्नाटक, राजस्थान और आंध्र प्रदेश की चार-चार, मध्य प्रदेश और ओडिशा की तीन-तीन, पंजाब, झारखंड, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की दो-दो और उत्तराखंड की एक-एक सीटों पर भी मतदान होगा।

57 सीटों की वर्तमान स्थिति

57 सीटों में से आठ पर कांग्रेस का कब्जा है। बाकी भाजपा और अन्य दलों के बीच बंटे हुए हैं। इस चरण के बाद एमके स्टालिन के नेतृत्व वाली द्रमुक और अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी की ताकत बढ़ना तय है। पिछले महीने भाजपा द्विवार्षिक चुनावों के बाद संसद के ऊपरी सदन में 100 का आंकड़ा पार करने में सफल रही, 1990 के बाद ऐसा करने वाली पहली पार्टी बन गई। पार्टी ने तीन और सीटें जीतीं – असम, त्रिपुरा और नागालैंड से एक-एक – उच्च सदन में 101 सांसदों के साथ समाप्त हुई।राज्यसभा में 245 सदस्य हैं, बहुमत का निशान 123 है।

AD
Show More

Related Articles

Back to top button