JEE Mains 2021 की तारीखों की घोषणा! क्षेत्रीय भाषाओं में 4 बार आयोजित किए जाने वाले विकल्पों के साथ

JEE Main 2021 की तारीखों का ऐलान हो चुका है! ‘नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, NTA ने आखिरकार JEE Main 2021 परीक्षाओं की अधिसूचना जारी कर दी है। तारीखों के अनुसार, जेईई मेन 2021 फरवरी की परीक्षाएं 22 फरवरी, 2021 से 25 फरवरी, 2021 के बीच आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा, एनटीए ने कई बदलाव किए हैं।

इस साल, COVID के कारण, NTA दो बार नहीं बल्कि चार बार JEE Main 2021 का आयोजन करेगा। परीक्षा का पहला सेट फरवरी 2021 में आयोजित किया जाएगा, इसके बाद मार्च, अप्रैल और मई 2021 में परीक्षा होगी। इसके अलावा, क्षेत्रीय भाषाओं में परीक्षा जैसे अन्य बदलाव और प्रश्न पत्रों में विकल्प भी पेश किए गए हैं। जेईई मेन 2021 में सभी परिवर्तनों की जांच करें जिनके बारे में आपको जानना आवश्यक है।

इस बीच, JEE Main 2021 फरवरी परीक्षाओं के लिए पंजीकरण आज से शुरू होगा। छात्र यहां जेईई मेन 2021 फरवरी परीक्षा के लिए अधिसूचना और पूरा कार्यक्रम देख सकते हैं।

http://notification and complete schedule for JEE Main 2021 Feb exam

JEE Main 2021: इस साल पेश किए गए महत्वपूर्ण बदलाव
पहला और सबसे बड़ा परिवर्तन परीक्षा आयोजित होने की संख्या है। इससे पहले, जेईई मेन दो सत्रों – जनवरी और अप्रैल में आयोजित किया गया था। इस वर्ष, हालांकि, COVID और बोर्ड परीक्षाओं के कारण लंबी अवधि में और अलग-अलग महीनों में फैलने की संभावना है, NTA ने फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई 2021 में परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि छात्र क्या कर सकता है , पहले के नियमों की तरह, एक या एक बार, सभी चार जेईई मेन 2021 परीक्षाओं के लिए उपस्थित हों। केवल उम्मीदवार का सबसे अच्छा एनटीए स्कोर जेईई मेन 2021 रैंक की गणना के लिए माना जाएगा, जो कि जेईई मेन अप्रैल 2021 परीक्षा के परिणाम के बाद घोषित किया जाएगा। JEE Main 2021 क्षेत्रीय भाषाओं में भी आयोजित किया जाएगा। NEET परीक्षा की तरह, JEE Main 2021 का आयोजन अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू में किया जाएगा और असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, मलयालम, ओडिया, पंजाबी, तमिल और तेलुगु सहित आठ क्षेत्रीय भाषाओं में भी किया जाएगा। एनईईटी की तरह, क्षेत्रीय भाषा के विकल्प केवल उन राज्यों में उपलब्ध होंगे जहां उनकी बात की जाती है। केवल अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू विकल्प पूरे भारत के सभी परीक्षा केंद्रों पर उपलब्ध होंगे। COVID19 के कारण, कई बोर्डों ने पाठ्यक्रम को कम कर दिया है। इस तथ्य का संज्ञान लेते हुए कि इससे विसंगति हो सकती है, NTA ने JEE Main 2021 के पेपर पैटर्न को संशोधित करने और विकल्पों को पेश करने का निर्णय लिया है। प्रयास करने के लिए आवश्यक प्रश्नों की कुल संख्या, हालांकि, भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में प्रत्येक 25 पर एक ही रहेगी। बीई, बीटेक की 2021 परीक्षा के लिए, उम्मीदवारों को 20 बहुविकल्पीय प्रश्न या MCQs का प्रयास करना होगा जो नकारात्मक अंकन को ले जाएगा। हालांकि, धारा बी के लिए, छात्रों को 10 में से 5 प्रश्नों का प्रयास करना होगा। इस खंड के लिए, कोई नकारात्मक अंक नहीं होगा। Simillarly, B.Arch और B. योजना के लिए, छात्रों को संख्यात्मक प्रश्न अनुभाग में एक विकल्प मिलेगा जहां उन्हें 10 में से 5 प्रश्नों का प्रयास करना होगा।
सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले सावधानीपूर्वक जारी अधिसूचना से गुजरें। लिंक आज http://jeemain.nta.nic.in पर सक्रिय हो जाएगा