Gold Silver Price: जानिए आज बाजार में कितना महंगा हुआ सोना-चांदी

भारतीय बाजारों में आज सोने और चांदी की वायदा कीमत में बढ़ोतरी हुई। MCX पर फरवरी का सोना वायदा 0.2 फीसदी ऊपर 49,035 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया, जबकि चांदी वायदा 0.26 फीसदी बढ़कर 63,634 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। पिछले सत्र में सोने की कीमतों में 0.8 फीसदी की गिरावट आई थी जबकि चांदी में 0.5 फीसदी की गिरावट आई थी।

वैश्विक बाजारों में इतना रहा दाम
वैश्विक बाजारों में सोने की कीमत में आज वृद्धि हुई क्योंकि निवेशकों ने कई देशों में Covid-19 मामलों के बढ़ने से लगने वाले आर्थिक प्रतिबंधों की संभावना का आकलन किया। सोने का भाव 0.2 फीसदी बढ़कर 1,831.9 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी 0.2 फीसदी बढ़कर 23.87 Doller प्रति औंस हो गई।

ETF में प्रवाह जारी
ETF का प्रवाह सोने में कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है। दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग्स सोमवार को 0.4 फीसदी गिरकर 1,171.32 टन हो गई। स्वर्ण ईटीएफ सोने की कीमतों पर आधारित होते हैं और उसके दाम में आने वाली घट-बढ़ पर ही इसका दाम भी घटता बढ़ता है।

http://News24you.com

स्वर्ण ETF में 141 करोड़ रुपये की निकासी
लगातार सात महीने तक निवेश प्रवाह जारी रहने के बाद सोने के एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में नवंबर माह के दौरान निवेशकों की मुनाफा वसूली के चलते 141 करोड़ रुपये की निकासी हुई। इसके मुकाबले एक साल पहले इसी माह में स्वर्ण ईटीएफ में आठ करोड़ रुपये का निवेश प्रवाह हुआ था। एसोसिएसन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) के पास उपलब्ध आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। स्वर्ण ईटीएफ में हालांकि अप्रैल 2020 से निवेश प्रवाह जारी है लेकिन जुलाई के बाद इसकी रफ्तार कुछ धीमी पड़ी है