HOMEज्ञानज्योतिषधर्म

Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण देखने के लिए ये हैं 5 मोबाइल एप्लीकेशन, जानिए राशियों पर प्रभाव

Surya Grahan 2022

Surya Grahan 2022 Live Updates: साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगने जा रहा है। हिंदू धर्म में ग्रहण का विशेष महत्व है और इस दौरान विशेष उपाय किए जाते हैं। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, यह आंशिक सूर्य ग्रहण है, जो 30 अप्रैल रात 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा और 1 मई सुबह 4 बजकर 7 मिनट तक रहेगा। इस ग्रहण के दौरान खास योग बन रहे हैं जो हर राशि के जातकों को प्रभावित करेंगे।

AD

सूर्य ग्रहण देखने के लिए ये हैं 5 मोबाइल एप्लीकेशन, जानिए

  1.  NASA
  2. Eclipse Safari
  3. Solar Eclipse by Redshift
  4. Total Solar Eclipse from Exploratorium
  5. Smithsonian Eclipse

सूतक काल होगा या नहीं

धार्मिक मान्यता के अनुसार, सूर्य ग्रहण शुरू होने से 12 घंटे पहले से सूतक काल लग जाता है।  सूतक काल के दौरान कोई भी शुभ या मांगलिक कार्य नहीं किया जाता है। भारत में यह ग्रहण नहीं दिखाई देगा, इसलिए सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।

राशियों पर प्रभाव

मेष राशि- इस बार सूर्य ग्रहण का प्रभाव मेष राशि में होगा. जिससे सबसे ज्यादा प्रभावित मेष राशि के जातक होंगे. ऐसे में मेष राशि के जातकों को शत्रुओं से सावधान रहना होगा. इस दौरान मेष राशि के जातकों में आत्मविश्वास भरपूर रहेगा. इस दिन मेष राशि के जातकों को पारिवारिक सुख मिलेगा और मित्रों का सहयोग बना रहेगा. इस राशि के लोगों का मन अशांत रहेगा लेकिन वाणी में सौम्यता बनी रहेगी. मेष राशिवालों की दुर्घटना होने की संभावना है, इसलिए ग्रहण के दौरान यात्रा न करें. ग्रहण काल में गायत्री मंत्र का जाप करें.

कर्क राशि के जातकों के लिए यह एक मुश्किल समय रहेगा. ग्रहण के दौरान चंद्रमा मेष राशि में राहु के साथ मौजूद रहेंगे, जिसके कारण मन में नकारात्मकता की भावना आएगी. बेवजह के खर्चों में वृद्धि होगी. ग्रहण के दौरान कर्क राशि के जातको को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. ग्रहण के दौरान गायत्री मंत्र का जाप करने से ग्रहण का दोष नहीं लगता है.

वृश्चिक राशि सूर्य ग्रहण के दौरान इस राशि के जातकों को विशेष सावधान रहने की जरूरत है. लड़ाई-झगड़े, विवादों में न पड़े, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं.शत्रुओं से विशेष सतर्क रहें, जरा सी लापारवाही के चलते पद प्रतिष्ठा पर आंच आ सकती है. ग्रहण के दौरान खाने-पीने से बिलकुल परहेज करें और गायत्री मंत्र का जाप करें.

धनु राशि के जातक शत्रुओं से दूर रहें. किसी भी तरह की गोपनीय जानकारी को दूसरों से साझा न करें. कार्यों में लापारवाही के चलते कार्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों से मतभेद हो सकता है. अतः ग्रहण के दौरान विशेष सावधानी बरतें, जरूरी न हो तो इस समय यात्रा न करें. ग्रहण के दौरान गायत्री मंत्र का जप करते रहें.

AD
Show More

Related Articles

Back to top button